हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

भिवानी: जल संरक्षण से जुड़ेंगे स्कूली छात्र, DEO ने बैठक में दिए निर्देश

देश में चलाए जा रहे जल संरक्षण अभियान में अब स्कूली छात्रा भी अपनी भागेदारी निभाते नजर आएंगे. जिसे लेकर शिक्षा विभाग की ओर से सभी स्कूलों के मुखिया की मीटिंग ली गई.

By

Published : Jul 25, 2019, 11:00 AM IST

Updated : Jul 25, 2019, 1:16 PM IST

जल संरक्षण के लिए शिक्षा विभाग की ओर से ली गई मीटिंग

भिवानी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से चलाए जा रहे जल शक्ति अभियान में अब स्कूली बच्चे भी अपनी भूमिका निभाते नजर आएंगे. क्योंकि शिक्षा विभाग ने जल शक्ति अभियान को बच्चों से जोड़ने के लिए कवायद शुरू कर दी है. इसी कवायद के तहत आज भिवानी के जिला शिक्षा अधिकारी अजीत श्योराण ने जिले के सभी स्कूलों को इस बारे में निर्देश जारी किए.

अजीत श्योराण, जिला शिक्षा अधिकारी

स्कूलों को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन भिवानी का आदेश है कि जल संसाधनों को बचाने, पौधारोपण करने व सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट को अपनाने के लिए स्कूली बच्चों को प्रेरित करें. हर बच्चे को एक पौधा लगाकर उसके संरक्षण की प्रेरणा दें, ताकि हमारा पर्यावरण शुद्ध हो और वर्षा लाने में सहायक पौधे अधिक से अधिक रोपित किए जा सकें.

जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि देश के 256 जिले भविष्य में जल की समस्या को लेकर चिह्नित किए गए हैं. इसलिए इन जिलों में जल की समस्या को लेकर विशेष अभियान चलाया गया है. शिक्षा अधिकारी ने कहा कि इस अभियान के लिए भिवानी जिले को भी चिह्नित किया गया है. स्कूली बच्चें जब पानी के महत्व को समझेंगे, तो वो व्यर्थ में पानी खराब नहीं करेंगे और जल संरक्षण के लिए प्रयास करेंगे.

Last Updated : Jul 25, 2019, 1:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details