हरियाणा

haryana

Tokyo Olympics: हरियाणा की मुक्केबाज पूजा रानी का कुछ ही देर में मुकाबला, जीतने पर मेडल पक्का

By

Published : Jul 31, 2021, 3:20 PM IST

Updated : Jul 31, 2021, 3:40 PM IST

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) में थोड़ी ही देर बाद हरियाणा की मुक्केबाज पूजा रानी (pooja rani) का मैच होगा. आज जीत के बाद पूजा रानी मेडल पक्का कर लेंगी.

pooja rani boxing match
pooja rani boxing match

चंडीगढ़:हरियाणा की मुक्केबाज पूजा रानीने टोक्यो ओलंपिक-2021 (Tokyo Olympic-2021) में शानदार शुरुआत की है. उन्हेंने राउंड ऑफ-16 के मैच में अल्जीरिया की बॉक्सर इचरक चैब (Ichrak chaib) को मात दी है. पूजा ने 5-0 के स्कोर के साथ जीत दर्ज की है. इसी के साथ पूजा ने क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. पूजा रानी मिडलवेट (75 किग्रा) वर्ग में खेल रही हैं.

आज पूजा रानी का मैच चीन की खिलाड़ी ली कियान 75 किग्रा भार वर्ग में होगा. महिला प्री-क्वार्टर फाइनल का ये मैच कुछ ही देर में शुरू होगा. बता दें कि, पूजा रानी हरियाणा के भिवानी जिले की रहने वाली हैं. भारतीय मुक्केबाजों के दल में सबसे अनुभवी भारतीय मुक्केबाजों में से एक हैं. बता दें कि, पूजा रानी स्कूल टाइम में बास्केटबॉल खेलती थीं, और बाकी खेलों में भी उनकी रुचि थी, लेकिन पूजा रानी के स्कूल में बॉक्सिंग के लिए कोई सुविधा नहीं थी तो वो बाकी खेलों में ही मन लगाती थीं. इसके बाद जब वो कॉलेज में पहुंची तो उन्हें वहां भीम अवॉर्डी कोच संजय श्योराण मिले और उन्होंने पूजा को देखते ही कहा कि ये लड़की बॉक्सिंग खेलेगी.

ये भी पढ़ें-Tokyo Olympics 2020, Day 6: एलिमिनेशन राउंड 1/32 में जीतीं तीरंदाज दीपिका कुमारी, भूटानी खिलाड़ी को 6-0 से दी मात

पूजा रानी के बास्केटबॉल से बॉक्सिंग (pooja rani boxer) तक के सफर की कहानी बेहद दिलचस्प है. दरअसल इनके पहले कोच संजय श्योराण की पत्नी उसी कॉलेज में फिजिकल लेक्चरर थी जिसमें पूजा रानी ने एडमिशन लिया था. और वो बास्केटबॉल भी खेलती थी. वहीं पूजा की मुलाकात संजय की पत्नी से हुई. फिर एक बार जब यूनिवर्सिटी की टीम खेलों के लिए जा रही थी तो बॉक्सिंग में खेलने के लिए कोई नहीं मिल रहा था. वहां सिर्फ कैटेगरी फिल करने के लिए पूजा का नाम डाल दिया गया था. इसके बाद पूजा ने बॉक्सिंग खेलना शुरू किया और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा.

ये भी पढ़ें-Tokyo Olympics 2020: रानी की कप्तानी में महिला हॉकी टीम की तीसरी हार, अगले दो मैच तय करेंगे भारत का भविष्य

Last Updated : Jul 31, 2021, 3:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details