हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

नई औद्योगिक नीति में एरो-स्पेस और एविएशन पर प्रदेश सरकार करेगी फोकस - डिप्टी सीएम

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा निवास पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ मैराथन बैठक कर नई उद्योग नीति पर चर्चा की.

By

Published : Sep 6, 2020, 1:27 PM IST

State government will focus on new industrial policy - Deputy CM
नई औद्योगिक नीति में एरो-स्पेस और एविएशन पर प्रदेश सरकार करेगी फोकस - डिप्टी सीएम

चंडीगढ़ : उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा निवास पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ मैराथन बैठक की. बैठक के बाद पत्रकारों से रूबरू होते हुए उन्होंने कहा कि इस 'हरियाणा इंटरप्राइजिज प्रमोशन पॉलिसी-2020' को अंतिम रूप देने के लिए बैठकों का दौर चल रहा है.

इस बार हुई बैठक में भी नई उद्योग नीति को लागू करने के लिए विभिन्न विभागों के उच्च अधिकारियों से विस्तारपूर्वक चर्चा की गई.डिप्टी सीएम ने कहा है कि प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार एक श्रेष्ठ औद्योगिक नीति के प्रारूप को अंतिम रूप देने में जुटी है.

उन्होंने कहा कि नई उद्योग नीति उद्योगपतियों के लिए हितकारी हो, प्रदेश में निवेश और रोजगार बढ़े, इसके लिए प्रदेश के सभी सांसदों, विधायकों, विभिन्न सरकारी विभागों, उद्योगपतियों सहित उद्योग जगत से जुड़ी संस्थाओं के सुझावों को भी शामिल किया जाएगा. उन्हें अपने सुझाव देने के लिए मंगलवार तक का समय दिया गया है.

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश में उद्योगों के लिए और ज्यादा माकूल माहौल बनाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा 2020 से 2025 तक की नई उद्योग नीति बनाई जा रही है जिसे अगले महिने तक लागू किया जाएगा.

डिप्टी सीएम ने कहा कि प्राथमिकता के तौर पर सरकार का उद्देश्य है कि प्रदेश में खासतौर पर थ्रस्ट सेक्टर के साथ-साथ आयात की जानी वाली वस्तुओं से जुड़ी यूनिटों को अपने राज्य में ही स्थापित किया जाए और सरकार नई उद्योग नीति में इस पर पूरे फोकस कर रही है. उन्होंने कहा कि इस नई पॉलिसी के जरिए हरियाणा में इसी तरह के उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि आयात को कम से कम करके निर्यात को बढ़ाया जा सके.

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य होगा जो ऐरो-स्पेस और एविएशन को भी थ्रस्ट सेक्टर के तौर पर फोकस करके अपनी नई उद्योग नीति में आगे लेकर जाने का काम कर रहा है.उन्होंने कहा कि हिसार में हवाई अड्डा प्रोजेक्ट पर बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार तेजी से काम कर रही है.

दुष्यंत चौटाला ने मेडिकल टेक्नोलॉजी से जुड़े बल्क ड्रग्स पार्क का जिक्र करते हुए कहा कि हरियाणा उन अग्रणी राज्यों में से होगा जो अपने सभी 22 जिलों को विभिन्न क्लस्टरों में बांट कर औद्योगिक इकाइयों को आगे लेकर आने का काम कर रहा है.

उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि इसी तरह ज्यादा से ज्यादा औद्योगिक इकाइयों को जोड़ा जाएगा और प्रदेश सरकार फैक्ट्रियों को क्लस्टर एप्रोच के साथ जोड़ने पर उन्हें अतिरिक्त लाभ देगी.

ये भी पढ़े : 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में हरियाणा का स्थान गिरने से सरकार की पोल खुली'

ABOUT THE AUTHOR

...view details