हरियाणा

haryana

हरियाणा में बारिश से 7 जिले प्रभावित, 239 गांव हुए जलमग्न, 7 लोगों की मौत, पानीपत और अंबाला में सेना ने संभाला मोर्चा

By

Published : Jul 12, 2023, 9:48 AM IST

Updated : Jul 12, 2023, 11:48 AM IST

बरसात ने हरियाणा-हिमाचल सहित कई राज्यों में तबाही मचाई हुई है. पहाड़ों में ज्यादा बरसात के चलते हरियाणा की सभी नदियां उफान पर हैं. बरसात के चलते यमुना नदी का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. माइनर के तटबंध टूट रहे हैं. हरियाणा के 239 गांव जलमग्न हो चुके हैं.

rain in haryana
rain in haryana

चंडीगढ़: हरियाणा में बारिश का कहर लगातार जारी है. पहाड़ों में हो रही बारिश की वजह से नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. जिसकी वजह से सूबे में सैंकड़ों गांव डूब चुके हैं. हजारों एकड़ फसल जलमग्न हो गई है. हरियाणा के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. हरियाणा सरकार के मुताबिक सूबे में 7 जिले बारिश से प्रभावित हुए हैं. वहीं 239 गांव जलमग्न चुके हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक हरियाणा में बारिश से अभी तक 7 लोगों की मौत हुई है.

ये भी पढ़ें- पानीपत में दूसरा तटबंध टूटने से मंडराया खतरा, स्थिति नियंत्रण से बाहर होने पर आर्मी ने किया प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

इसके अलावा अभी तक 1857 लोगों का रेस्क्यू किया गया है. हरियाणा में रिलीफ कैंप भी स्थापित किए गए हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक हरियाणा में बारिश की वजह से 59449 हेक्टेयर भूमि प्रभावित हुई है. प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ के साथ अंबाला और पानीपत में सेना को भी सहायता के लिए मैदान में उतारा गया है. हरियाणा में बारिश से अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत और सोनीपत समेत 7 जिले ज्यादा प्रभावित हुए हैं.

अंबाला में घग्गर नदी का पानी घुस गया. जिससे हाईवे से लेकर कॉलोनियों में करीब तीन फीट तक पानी भर गया. जिससे लोगों का काफी परेशानी हो रही है. तीन दिन बीत जाने के बाद भी जलभराव कम नहीं हुआ है. मंगलवार को अंबाला में गृहमंत्री अनिल विज ने बारिश से प्रभावित इलाकों का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को पानी निकासी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए. अनिल विज ने बोट में बैठकर जायजा लिया.

गृहमंत्री अनिल विज ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया.

वहीं राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा ने जलभराव वाले गांवों का दौरा किया. जिला उपायुक्त ने सांसद कार्तिकेय शर्मा को बचाव कार्य की जानकारी दी. वहीं सांसद कार्तिकेय शर्मा ने प्रशासनिक अधिकारियों से बातचीत कर लोगों तक हर संभव मदद पहुंचाने के निर्देश दिए. इसके बाद सांसद कार्तिकेय शर्मा ने अंबाला के बाढ़ ग्रस्त गांवों का दौरा करके लोगों तक राहत सामग्री पहुंचाने का काम किया.

सांसद कार्तिकेय शर्मा ने अंबाला के बाढ़ ग्रस्त गांवों का दौरा कर लोगों तक राहत सामग्री पहुंचाने का काम किया.

ये भी पढ़ें:Heavy Rain in Karnal: करनाल के दर्जनों गांवों का रास्ता बंद, गांवों में घुसा यमुना नदी का पानी

वहीं पानीपत के जलालपुर गांव के पास यमुना का तटबंध टूट गया. जिससे जलालपुर के खेत पानी में समा गए. वहीं कुरुक्षेत्र की शाहबाद नरवाना ब्रांच नहर का तटबंद टूट गया. जिससे की दर्जनभर गांव जलमग्न हो गए. सोनीपत में अभी भी बारिश से हालात ठीक नहीं हुए हैं. यमुना नदी अभी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. सोनीपत के मछरोला गांव में माइनर का तटबंध टूट गया. ग्रामीणों ने प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया है. ग्रामीणों के मुताबिक प्रशासन की तरफ से उनको कोई सहायता नहीं मिल रही है. वो खउद ही पानी के कटाव को रोकने की कोशिस कर रहे हैं.

Last Updated : Jul 12, 2023, 11:48 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details