हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

जहरीली हुई दिल्ली एनसीआर की हवा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में प्रदूषण स्तर 'खराब'

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का कहर जारी है. मंगलवार सुबह को गुरुग्राम का एयर क्वालिटी इंडेक्स 309 दर्ज किया गया. फरीदाबाद में भी प्रदूषण की स्थिति कमोबेस ऐसी ही है.

By

Published : Dec 14, 2021, 11:35 AM IST

Updated : Dec 14, 2021, 4:33 PM IST

pollution in delhi ncr
pollution in delhi ncr

नई दिल्ली/चंडीगढ़:दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का कहर बरकरार है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में प्रदूषण का स्तर अभी भी खराब श्रेणी में है. दिल्ली के प्रदूषण स्तर की बात करें, तो मंगलवार सुबह दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 310 दर्ज किया गया. वहीं एनसीआर इलाकों नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद में भी प्रदूषण का स्तर खराब श्रेणी में है.

दिल्ली एनसीआर की बात करें तो मंगलवार सुबह के एयर क्वालिटी इंडेक्स में गुरुग्राम में प्रदूषण 309 दर्ज किया गया. वहीं फरीदाबाद में प्रदूषण का स्तर 268 दर्ज किया गया जो कि खराब श्रेणी में आता है. वहीं हिसार में 302, पानीपत में 302, सोनीपत में 242, जींद में 294 एयर क्वालिटी इंडेक्स दर्ज हुआ. जो कि खराब श्रेणी में आता है. प्रदूषण के स्तर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने लोगों के सतर्क रहने की सलाह दी है.

डॉक्टर की सलाह है कि इस समय सुबह और दिन ढलने के बाद बाहर की गतिविधियां बंद कर दी जाए तो अच्छा है. सुबह घूमने जाने वालों को छोटी वॉक करनी चाहिए. स्वास्थ्य विभाग की सलाह की जरूरत पड़ने पर ही लोग घर से बाहर निकले. खासकर बुजुर्ग और छोटे बच्चों को बाहर ना निकलने दें.

ये भी पढ़ें-haryana weather update: जम्मू से भी ठंडा रहा हिसार का तापमान, इस सीजन का सबसे ठंडा दिन

एयर क्वॉलिटी इंडेक्स जब 0-50 होता है तो इसे 'अच्छी' श्रेणी में माना जाता है. 51-100 को 'संतोषजनक', 101-200 को 'मध्यम', 201-300 को 'खराब', 301-400 को 'अत्यंत खराब', 400-500 को 'गंभीर' और 500 से ऊपर एयर क्वॉलिटी इंडेक्स को 'बेहद गंभीर' माना जाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, हवा में मौजूद बारीक कण (10 से कम पीएम के मैटर), ओजोन, सल्फर डायऑक्साइड, नाइट्रिक डायऑक्साइड, कार्बन मोनो और डायआक्साइड सभी सांस की नली में सूजन, एलर्जी और फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

Last Updated : Dec 14, 2021, 4:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details