हरियाणा

haryana

पूरे प्रदेश में खुले शराब के ठेके, जानें किस जिले का क्या है हाल

By

Published : May 6, 2020, 12:10 PM IST

पूरे प्रदेश में शराब की दुकाने खुल गई हैं. अभी हरियाणा में ठेकों पर स्थिति समान्य है. यहां शराबियों की लंबी लाइन या लॉक डाउन नियमों की उल्लंघन होने की खबर सामने नहीं आई.

overall report on liquor shops open in haryana
पूरे प्रदेश में खुले शराब के ठेके

चंडीगढ़:लॉक डाउन 3.0 में अन्य राज्यों की तर्ज पर हरियाणा सरकार ने भी 6 मई से ठेके खोलने के निर्देश दिए. बुधवार को सुबह ठेके खुलते ही मदिरा सेवन करने वाले लोगों में मानों खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा. प्रदेश में लोग सुबह से ही शराब खरीदने के लिए लाइनों में लग गए. शुरुआती दौर की सूचना के मुताबिक अभी तक शारीरिक दूरी का पालन किया जा रहा है. हरियाणा में दूसरे राज्यों की तरह लॉक डाउन का उल्लंघन होने की खबरे नहीं आई हैं.

गुरुग्राम में हो रहा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

गुरुग्राम में भी सुबह 7 बजे शराब की दुकाने खुल गईं. दुकानों के बाहर बल्लियां लगा कर दुकान और ग्राहकों की दुरी बनाई गई है. वहीं ग्राहक सोशल डिस्टेंस का उल्लंघन ना करें इसके लिए मार्किंग भी की गई है.

गुरुग्राम में शराब खरीदने के लिए लाइन में लगे लोग

सिरसा में ठेकों के पास तैनात पुलिस

सिरसा में तमाम ठेकों के बाहर पुलिस कि तैनाती की गई है. हालांकि दूसरे राज्यों की तरह सिरसा में शराब के लिए ठेके पर होड़ देखने को नही मिल रही है और लोग सोशल डिस्टेंससिंग का ध्यान रखते हुए अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए. ग्राहकों ने बताया कि शराब पहले से काफी महंगी हो गई है, लेकिन पीने वालों पर कोई असर नहीं होगा. शराब के शौकीनों ने कहा कि महंगाई का असर ये होगा कि लोग इसकी मात्रा में कमी भले ही कर सकते हैं लेकिन पीएंगे जरुर.

सिरसा में दुकानों के बाहर रस्सी बांध कर बनाई दूरी

फरीदाबाद में बिना मास्क ग्राहकों नहीं दी जा रही शराब

फरीदाबाद में भी शराब के ठेकों को खोल दिया गया है. हर ठेके पर पुलिस की नजर बनी हुई है. पुलिस प्रशासन की तरफ से ठेकेदार को सख्त हिदायत दी हुई है कि वो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए और सभी लोगों के हाथ सेनेटाइज करवाए, उसके बाद ही शराब दे. ठेकेदारों ने शराब के ठेकों के सामने बैरिकेड लगाई हुई है. इसके साथ ही अगर कोई बिना मास्क के या फिर बिना चेहरा कवर किए हुए ठेके पर आ रहा है तो उसको शराब नहीं दी जा रही है.

रेवाड़ी में भी खुलीं शराब की दुकानें

ग्रीन जोन रेवाड़ी में भी बाजारों के साथ-साथ शराब की दुकानें भी खोली गई हैं. दुकानदार की तरफ से लाइन मेंटेन करने के लिए बैरिकेड लगाए गए हैं. साथ ही शराब लेने वालों को पहले सैनिटाइज किया जा रहा है. यहां ग्राहकों और दुकानदारों के चेहरों पर मास्क भी देखने को मिला.

रेवाड़ी में सोशल डिस्टेंस की विशेष व्यवस्था

रोहतक में ठेकों पर पहुंचे इक्का-दुक्का ग्राहक

सुबह से ही शराब की दुकानें खुलने शुरू हो गई थी, लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि शराब खरीदने वाले ग्राहक नदारद हैं. जिन ग्राहकों के आने की उम्मीद शराब ठेकेदारों को थी उतने ग्राहक नहीं पहुंच रहे हैं. हालांकि सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखा जाए इसके लिए शराब ठेकेदारों ने पर्याप्त इंतजाम भी किए हैं. ठेकेदारों ने दुकानों के बाहर बांस की बल्लिया गाड़ दी हैं. ताकि सोशल डिस्टेंस बना रहे और ग्राहक दूर से ही पैसे देकर शराब खरीद सके. हालांकि शराब के दामों में बढ़ोतरी भी की गई है, लेकिन उसका ग्राहकों का कहना है कि उसका शराब पीने वालों पर कोई असर नहीं होगा. दुकानदारों के अनुसार जितने ग्राहक आने चाहिए थे.

रोहतक में शराब खरीदते ग्राहक

नियम अनुसार की गई व्यवस्था

बताया जा रहा है कि जिला लेवल पर लॉकडाउन के नियमों पालने करने के लिए इंतजाम किया गया है. प्रशासन सतर्क है, कई जिलों सीमित ठेके खुलने की मंजूरी मिली है. कंटेनमेंट जोन में ठेके नहीं खुलेंगे. यानी जहां पर कोरोना के मरीज मिले हैं उसे पास स्थित शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी. सरकारी आदेश का पालन नहीं करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है.

कोविड सैस लगा कर बिक रही है शराब

देसी शराब की बोतल पांच रुपये, अंग्रेजी 20 रुपये और विदेशी 50 रुपये महंगी मिलेगी. कंटेनमेंट जोन को छोड़कर सभी शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में शाम सात बजे तक शराब खरीदी जा सकेगी. शॉपिंग मॉल में शराब की बिक्री नहीं होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details