हरियाणा

haryana

By

Published : Sep 14, 2020, 7:41 PM IST

ETV Bharat / state

हरियाणा की मंडियों को विश्व स्तरीय बनाने की योजना: कृषि मंत्री

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि हरियाणा सरकार किसानों के हितों को ध्यान में रखकर सभी फैसले ले रही है. उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि जब हमारी मंडियों को आधुनिक किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसके लिए हाई पावर परचेज कमेटी में कई फैसले लिए गए हैं.

jp dalal
jp dalal

चंडीगढ़:सोमवार को चंडीगढ़ में हाई पावर परचेज कमेटी की अहम बैठक हुई. जिसमें कृषि मंत्री जेपी दलाल, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा और राज्यमंत्री अनूप धानक मौजूद रहे. बैठक में मार्केटिंग बोर्ड से संबंधित 6 अहम आइटम्स की खरीद को लेकर चर्चा की गई.

बैठक के बाद कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने बताया कि हाई पावर परचेज कमेटी में मार्केटिंग बोर्ड से संबंधित 40 से 50 करोड़ की खरीद को मंजूरी दी गई है. उन्होंने कहा कि इस खरीद में मंडियों में इंफ्रारेड स्पेक्ट्रोस्कोपी, ऑटोमेटिक डिवाइस, मक्का ड्रायर, क्लीनिंग एंड सोर्टिंग मशीन समेत सभी मंडियों में लीज लाइन लगाने को लेकर अहम फैसला लिया गया है.

'हरियाणा की मंडियों को विश्व स्तरीय बनाने की योजना'

'मंडियों को बनाया जाएगा आधुनिक'

कृषि मंत्री ने कहा कि मंडियों को अत्याधुनिक उपकरणों से लैस करना हमारा मकसद है. उन्होंने कहा कि करीब 50 करोड़ लगाकर मंडियों को आधुनिक बनाएंगे. मंडियों में ऑटोमेटिक लोडर लगे होंगे, ताकि लेबर की दिक्कत के समय कोई परेशानी ना उठानी पड़े. उन्होंने बताया कि क्वालिटी को जांचने के लिए अच्छी किस्म की मशीनें समेत सफाई की व्यवस्था भी हो ये अहम एजेंडे थे.

कृषि मंत्री ने कहा कि मंडियों में लीज लाइन लगाने को लेकर चर्चा हुई है. जिसके चलते सभी चीजों को एक ही जगह से मॉनिटर किया जा सकेगा. उन्होंने बताया कि मंडियों में पहले की ही तरह खरीद जारी रहेगी. एमएसपी पर खरीद होगी और किसान हितैषी फैसले होंगे.

कृषि मंत्री का विपक्ष पर निशाना

विपक्ष पर निशाना साधते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि विपक्षियों के पास कोई मुद्दा नहीं है. सरकार किसान हितैषी सभी फैसले ले रही है. जयप्रकाश दलाल ने कहा कि मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष के द्वारा तीन सांसदों की कमेटी बनाई गई थी. कृषि मंत्री ने एक बार फिर कहा की अध्यादेश को लेकर अगर किसी में भी किसी तरह की भांति है तो कोई भी किसान या किसान संगठन या कोई भी कांग्रेसी चाहे तो उसको हम साथ ले जाकर उसकी भांति दूर करने का प्रयास करेंगे.

ये भी पढे़ं-अनिल विज को इस उम्र में कंगना से हुआ इश्क- बलराज कुंडू

ABOUT THE AUTHOR

...view details