हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

गीता जयंती महोत्सव को लेकर सीएम की प्रेस कॉन्फ्रेंस, इस बार 15 देश कार्यक्रम में हो रहे शामिल

इस बार का उत्सव 23 नवम्बर से शुरू हो चुका है, जो 10 नवम्बर तक चलेगा. वहीं 3 दिसंबर को मुख्य समारोह का उद्घायन होगा. इस बार की सबसे बड़ी विशेषता अतुल्य भारत का प्रतीक चिन्ह है, जिसकी अनुमति केंद्र सरकार ने दी है.

CM's press conference on Geeta Jayanti Festival

By

Published : Nov 25, 2019, 2:09 PM IST


चंडीगढ़ः धर्मनगरी कुरूक्षेत्र में गीता महोत्सव 2019 को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. इस दौरान सीएम के साथ प्रदेश के खेल मंत्री संदीप सिंह और मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव आरके खुल्लर मौजूद रहे. सीएम ने कहा कि कुरुक्षेत्र में 4 साल से गीता महोत्सव का आयोजन कर रहे हैं और हर साल कार्यक्रम की भव्यता बढ़ती जा रही है.

3 दिसंबर को मुख्य समारोह का उद्घाटन
इस बार का उत्सव 23 नवम्बर से शुरू हो चुका है, जो 10 नवम्बर तक चलेगा. वहीं 3 दिसंबर को मुख्य समारोह का उद्घायन होगा. इस बार की सबसे बड़ी विशेषता अतुल्य भारत का प्रतीक चिन्ह है, जिसकी अनुमति केंद्र सरकार ने दी है.

क्लिक कर सुनिए सीएम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या कहा.

उत्तराखंड पार्टनर राज्य
उत्तराखंड इस बार पार्टनर राज्य के तौर पर गीता जयंती महोत्सव में हिस्सा लेगा. 3 दिसंबर को महोत्सव के उद्घाटन के मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत पहंचेंगे. वहीं इस दौरान हिमाचल प्रदेश विधानसभा के स्पीकर राजीव बिंदल भी मौजूद रहेंगे. वहीं महोत्सव के समापन समारोह में उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य मौजूद रहेंगी.

ये भी पढ़ेंः- दानवीर कर्ण की नगरी करनाल, रोज सवा मन सोना दान करता था यहां का राजा

केंद्र सरकार के मंत्री होंगे शामिल
केंद्रीय कला और संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल और बीजेपी के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 7 दिसंबर को गीता महोत्सव में शामिल होंगे. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी 8 दिसंबर को महोत्सव में हिस्सा लेने के लिए पहुंचेंगे.

15 देश शामिल हो रहे गीता जयंती महोत्सव में
15 देश इस बार गीता जयंती समारोह में हिस्सा लेने वाले हैं. जिनमें प्रमुख तौर पर ब्रिटेन , मॉरीशस और कनाडा जैसे देश शामिल हैं. वहीं कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में भी इस बार गीता महोत्सव का आयोजन होगा. वहीं नेपाल, उज्बेकिस्तान, ब्रिटेन समेत कई देशों के राजदूत और उच्चायोगों के अधिकारी भी गीता महोत्सव 2019 का हिस्सा बनेंगे.

पिछले सालों की तुलना में ज्यादा लोगों के आने की उम्मीद
सीएम ने कहा कि इस बार का कार्यक्रम पिछले साले की तुलना में भव्य होगा. इस बार सूर्यग्रहण 26 नवम्बर को आ रहा है , इस अवसर पर भी लाखों लोग कुरूक्षेत्र पहुंचते हैं. कुरुक्षेत्र के आसपास के 41 तीर्थ स्थलों पर भी कार्यक्रम आयोजित होंगे. रोज शाम को गीता, कुरुक्षेत्र और महाभारत पर कार्यक्रमों का आयोजन होगा. गीता पर शोध करने वाले भी लोग इस बार आ रहे हैं.

18000 विद्यार्थी और 3000 नागरिक करेंगे श्लोक पाठ
गीता जयंती महोत्सव के दौरान कविसम्मेल का भी आयोजन होगा. वहीं 18 हजार विद्यार्थी और 3 हजार नागरिक श्लोक कार्यक्रम में शामिल होंगे. गीता जयंती पर भव्य शोभा यात्रा का आयोजन भी किया जाएगा. सीएम ने कहा की गीता जयंती के मौके पर देश भर के शिल्पकार कुरूक्षेत्र पहुंचते हैं. जिससे लघु भारत को देखने की कल्पना यहां साकार होती है.

मेला स्पेशल बसें चलाई गई
इस दौरान गुरुनानक देव जी के 550वें जन्म दिवस पर भी कार्यक्रम रखा गया है. वहीं श्रद्धालुओ के लिए यात्रा की खास व्यवस्था की गई है. श्रद्धालुओ के लिए मेला स्पेशल दैनिक बस सेवा शुरू की गई है. मेला स्पेशल बसों कुरुक्षेत्र के 100 किलोमीटर के दायरे में 9 जिलों के हर शहर से 100 मेला स्पेशल बसें चलाई गईं हैं. मेला स्पेशल बसों में 50 फीसदी किराया लिया जाएगा.

अव्यवस्था से निपटने के लिए खास प्रबंध
वहीं कानून-व्यवस्थाएं बनाए रखने और गड़बड़ी से निपटने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है ताकि अव्यवस्था न हो. किसी भी स्थिति से निपटने के लिए खास प्रबंध किए गए हैं.
मेले में हरियाणा की तरफ से 1500 स्क्वॉयर मीटर जगह ली जाएगी. इसमें अगर प्रदेश इसको लेना चाहें तो ले सकते है ऐसा विचार है.

कुरूक्षेत्र में भारत माता मंदिर बनाने का ऐलान
सीएम ने कुरूक्षेत्र में भारत माता मंदिर बनाने का ऐलान किया. इसके लिए 5 एकड़ जमीन ली जाएगी. मंदिर में सभी राज्यों का एक सांस्कृतिक केंद्र बनाया जाएगा. सीएम ने कहा कि देश की अखण्डता को ध्यान में रखते हुए भारत माता का मंदिर बनेगा. मंदिर को भारत दर्शन केंद्र का स्वरूप देने का सुझाव आया है और सरकार इस पर आगे बढ़ रही है.

ये भी पढ़ेंः- अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव: चप्पे-चप्पे पर दूरबीन से पुलिस की नजर, तैनात किए गए करीब 2200 जवान

कुरूक्षेत्र में दूसरे राज्य बनाएंगे अपने भवन
मुख्यमंत्री ने कहा कि गीता पर अध्ययन के नाते कुरूक्षेत्र में कई स्थान बन रहे हैं. कुरुक्षेत्र में हर राज्य को अपना भवन बनाने के लिए सरकार जमीन देगी. राज्यों को 1500 से लेकर 2000 स्क्वॉयर मीटर जमीन भवन बनाने के लिए दी जाएगी.

कृष्ण सर्किट में शामिल होने से कुरूक्षेत्र का विकास
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कुरुक्षेत्र के आसपास 48 कोस में तीर्थ स्थलों के विकास के लिए इसे कृष्ण सर्किट में शामिल किया गया है. जिसके तहत करीब 95 करोड़ रुपए कुरूक्षेत्र के विकास के लिए आवंटित किया गया है.

पिछली बार खर्च हुए करीब 10 करोड़ रुपये
सीएम ने कहा की गीता जयंती महोत्सव के लिए कुरुक्षेत्र डेवेलपमेंट बोर्ड और संस्थाओं का बजट रहता है. सीएम ने बताया कि पिछली बार अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव के लिए 13 करोड़ का बजट आवंटित हुआ था, लेकिन 10 करोड़ से भी कम रुपये खर्च हुए.

केंद्र, राज्य और कॉरपोरेट भी दे रहे विकास में योगदान
मुख्यमंत्री ने बताया कि इंफ्रास्टक्चर और दूसरे डेवलपमेंट के कार्यों के लिए केंद्र सरकार, राज्य सरकार और कॉर्पोरेट सेक्टर के बजट का इस्तेमाल किया जाता है. इस दौरान सीएम ने बताया कि पिछली बार गीता जयंती महोत्सव के बजट से अलग राज्य सरकार ने ब्रह्म सरोवर का सौंदर्यीकरण का काम कराया. सीएम ने बताया कि ज्योतिसर में लाइट एंड साउंड सिस्टम कॉरपोरेट संस्था ने कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत 8 करोड़ रुपये खर्च करके लगवाया है.

ये भी पढ़ेंः- शिवसेना की नीयत खराब हो गई, उसने लोगों के फैसले का अपमान किया है: कृष्णपाल गुर्जर

ABOUT THE AUTHOR

...view details