हरियाणा

haryana

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jan 14, 2024, 9:22 AM IST

ETV Bharat / state

चंडीगढ़ मेयर पद के लिए नामांकन दाखिल, दिलचस्प हुआ चुनावी दंगल

Chandigarh Mayor Election: चंडीगढ़ में मेयर चुनाव के लिए मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए शनिवार को नामांकन दाखिल किए गए. इससे पहले राजनीतिक उठापटक भी चरम पर दिखी. चंडीगढ़ में 18 जनवरी को मेयर पद के लिए वोटिंग की जाएगी.

Chandigarh Mayor Election
Chandigarh Mayor Election

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में प्रत्याशियों ने दाखिल किया नामांकन

चंडीगढ़:चंडीगढ़ मेयर चुनाव 18 जनवरी को होना है. 13 जनवरी को नामांकन का आखिरी दिन था. ऐसे में सभी पार्टियों ने नामांकन दाखिल कर दिया है. बीजेपी के एक सदस्य ने पार्टी छोड़कर आम आदमी पार्टी में शामिल होकर बीजेपी को बड़ा झटका दिया.

गौरतलब है कि कांग्रेस ने सबसे पहले अपने तीनों उम्मीदवारों को मैदान में उतार दिया था. जिसके बाद आम आदमी पार्टी के प्रत्याशियों ने भी अपना नामांकन दाखिल किया. अंत में बीजेपी के बड़े नेताओं, पार्षदों और कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में चंडीगढ़ नगर निगम में नामांकन दाखिल किया. बता दें कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पवन बंसल और अध्यक्ष एचएस लक्की के साथ सभी पार्षद नामांकन दाखिल करने पहुंचे थे.

बीजेपी, कांग्रेस, आप उम्मीदवार

कांग्रेस ने मेयर पद के लिए जसबीर सिंह बंटी को प्रत्याशी बनाया है, जबकि सीनियर डिप्टी मेयर गुरप्रीत सिंह गापी और डिप्टी मेयर की प्रत्याशी निर्मला देवी हैं. कांग्रेस नेता पवन बंसल ने कहा कि जल्द गठबंधन पर फैसला होने वाला है. लोकसभा चुनाव भी कांग्रेस मिलकर लड़ेगी. वहीं, कांग्रेस के अध्यक्ष एचएस लक्की ने कहा कि इस बार मेयर चुनाव में कांग्रेस कड़ी टक्कर देगी. उन्होंने बताया कि आम आदमी पार्टी के साथ बातचीत जारी है फैसला कुछ भी हो सकता है.

चंडीगढ़ मेयर चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने मेयर पद के लिए कुलदीप, सीनियर डिप्टी मेयर के लिए नेहा और डिप्टी मेयर पद के लिए पूनम को अपना प्रत्याशी बनाया है. इस दौरान आम आदमी पार्टी के सह प्रभारी डॉ. एस.एस. आहलूवालिया, आप नेता चंद्रमुखी के साथ सभी पार्षद मौजूद रहे. खास बात ये है कि आप पार्टी और कांग्रेस पार्टी का गठजोड़ होगा या नहीं. इस पर दोनों पार्टियों का यही कहना है कि जल्द पिक्चर साफ हो जाएगी. वहीं, बड़ी बात यह भी है कि आप के लखबीर सिंह उर्फ बिल्लू बीजेपी में शामिल हो गए हैं.

भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय नेतृत्व के निर्देशानुसार व अधिकारियों की सहमति से वार्ड नंबर 7 से पार्षद मनोज कुमार सोनकर को मेयर पद का प्रत्याशी बनाया है. वार्ड नंबर 14 से पार्षद कुलजीत सिंह संधू को वरिष्ठ उप महापौर, तथा वार्ड नंबर 35 से पार्षद राजेंद्र शर्मा को उपमहापौर पद के लिए प्रत्याशी बनाया है. सभी प्रत्याशियों ने पार्टी के नेताओं तथा वरिष्ठ कार्यकर्ताओं के साथ नगर निगम कार्यालय जाकर अपना नामांकन पत्र दाखिल किया.

ये भी पढ़ें:चंडीगढ़ मेयर चुनाव के लिए आज नामांकन का आखिरी दिन, कांग्रेस ने उम्मीदवार घोषित कर AAP की उम्मीदों को लगाया झटका

ये भी पढ़ें:घर-घर कांग्रेस अभियान, पार्टी की गुटबाजी, आप से गठबंधन और अशोक तंवर पर क्या बोले उदयभान?

ABOUT THE AUTHOR

...view details