हरियाणा

haryana

चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने एच3-एन2 वायरस को लेकर जारी की एडवाइजरी, जानें क्या हैं इसके लक्षण

By

Published : Mar 13, 2023, 7:47 PM IST

चंडीगढ़ में एच3-एन2 वायरस संबंध में स्वास्थ्य विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी कर दी गई है. जारी की गई एडवाइजरी में एच3-एन2 वायरस के लक्षणों के बारे में बताया गया है, साथ ही बचाव के उपाय भी बताए गए हैं.

What is H3 N2 virus
चंडीगढ़ में एच3 एन2 वायरस

चंडीगढ़:कोरोना को लेकर एक बार फिर देश में हलचल हो रही है. ऐसे में कोरोना की तरह एच3-एन2 वायरस ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. चंडीगढ़ में इन्फ्लुएंजा एच3-एन2 के अब तक 7 मरीज मिल चुके हैं. इन मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग की ओर से बीते दिन ही शहर वासियों के लिए एक एडवाइजरी जारी कर दी गई है. स्वास्थ्य विभाग ने इन्फ्लुएंजा-ए को लेकर न सिर्फ आम लोगों को सावधानी बरतने के लिए कहा है बल्कि विभाग द्वारा यहां तक कहा गया है कि यह वायरस गर्भवती महिलाओं के लिए बड़ा जोखिम भरा है. ऐसे में महिलाओं और गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी रखनी होगी.

क्या ‌है एच3-एन2 वायरस:स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई एडवाइजरी में बताया गया है कि एच3-एन2 वायरस कोरोना के मुकाबले काफी घातक हो सकता है. वहीं अब तक शहर में इस तरह के सात मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं इसकी चपेट में आने वाले व्यक्ति में कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं. जिसमें ठंड लगना, बुखार, शरीर में दर्द, छींक आना, लगातार नाक बहना, खांसी, उल्टी, गले में दर्द, मांसपेशियों इत्यादि जैसे लक्षण देखे जा सकते हैं. वहीं, जिन लोगों को अस्थमा है उनके लिए यह वायरस घातक है.

एच3-एन2 वायरस

वहीं, इसके प्रभाव में आए मरीजों में देखा गया है कि मरीजों को सांस लेने में भी दिक्कत आ रही है. एडवाइजरी में कहा गया है कि एच3-एन2 वायरस कोरोना से बेहद अलग है, क्योंकि कोरोना निचले रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट को भी नुकसान पहुंचती है. जिस किसी व्यक्ति को खांसी, बुखार, सर्दी, गले, नाक और आंखों में जलन है. उन्हें एच3-एन2 वायरस है. उनकी रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट पर गंभीर प्रभाव होता हुआ देखा गया है.

एच3-एन2 वायरस में बरतें सावधानियां:एच3एन2 वायरस से संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छीकने या अन्य किसी तरह से संपर्क में आने पर से फैलता है. चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी में बच्चों, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों अधिकतर सावधानी को रखने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़ें-H3N2 Virus influenza: कोरोना ने प्रतिरोधक क्षमता को किया कमजोर, हावी हो रहा H3N2 वायरस

एच3-एन2 वायरस से बचने के उपाय:एच3-एन2 वायरस के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क साधा. संतरा, बेरी, हल्दी, नींबू इम्यूनिटी बढ़ाने में पदार्थों का इस्तेमाल करें. तरल पदार्थों का सेवन करें. खांसी-जुकाम हो उनसे दूरी बनाकर रखें, वहीं मास्क भी लगाकर रखें. बाहर अंदर जाने से पहले अपने हाथों को धोना न भूलें. साथ ही किसी बीमार व्यक्ति से साथ बैठकर कुछ भी खाना खाने से परहेज करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details