हरियाणा

haryana

स्मार्ट सिटी अवार्ड कॉन्टेस्ट में चंडीगढ़ को मिला बेस्ट यूटी अवार्ड

By

Published : Apr 19, 2022, 9:58 AM IST

देश भर की स्मार्ट सिटी अवार्ड कॉटेस्ट में चंडीगढ़ को बेस्ट यूटी के का अवार्ड से नवाजा गया (Chandigarh gets Best UT Award in Smart City Award Contest) है. केंद्रीय शहरी एवं विकास मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सूरत में आयोजित स्मार्ट सिटी अवार्ड समारोह के दौरान में इसका ऐलान किया.

Chandigarh gets Best UT Award in Smart City Award Contest
चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड की सीईओ और नगर निगम की कमिश्नर अनिंदिता मित्रा ने केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के हाथो अवार्ड हासिल किया.

चंडीगढ़: देश भर की स्मार्ट सिटी अवार्ड कॉटेस्ट में चंडीगढ़ को बेस्ट यूटी के का अवार्ड से नवाजा गया है. केंद्रीय शहरी एवं विकास मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सूरत में आयोजित स्मार्ट सिटी अवार्ड समारोह के दौरान में इसका ऐलान किया. चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड की सीईओ और नगर निगम की कमिश्नर अनिंदिता मित्रा ने केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के हाथो अवार्ड हासिल किया.

इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड कॉन्टेस्ट (आईएसएसी) 2020 का आयोजन स्मार्ट सिटीज मिशन, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार के तहत 25 अगस्त 2020 से 24 फरवरी 2021 तक की अवधि के लिए किया गया था. यह भारत सरकार के तहत शुरू की गई महत्वपूर्ण गतिविधियों में से एक थी. मिशन, अग्रणी शहर रणनीतियों, परियोजनाओं और विचारों को नवाचार, प्रभाव और प्रतिकृति / मापनीयता के आधार पर मान्यता दी गई है.

आईएसएसी 2020 के अनुसार उन शहरों, परियोजनाओं और नवीन विचारों को पुरस्कृत किया जाता है जो भारत में शहरी क्षेत्रों में सतत विकास को बढ़ावा दे रहे हैं, साथ ही समावेशी, न्यायसंगत, सुरक्षित, स्वस्थ और सहयोगी शहरों को प्रोत्साहित कर रहे हैं, इस प्रकार सभी के लिए जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि कर रहे हैं.

अवॉर्ड कॉन्टेस्ट में थी ये कैटेगरी
1. परियोजना पुरस्कार
2. सिटी लीडरशिप अवार्ड
3. सर्वश्रेष्ठ राज्य/ यूटी अवार्ड
4. इनोवेशन अवार्ड
5. कोविड इनोवेशन अवार्ड
6. सिटी अवार्ड

कैपिटल कॉम्पलेक्स के लिए कल्चर श्रेणी के लिए मिला पुरस्कार -चंडीगढ़ ने प्रतियोगिता में भाग लिया और अपनी कैपिटल कॉम्प्लेक्स परियोजना के लिए कल्चर कैटेगरी का पुरस्कार जीता है जो यूनेस्को की ओर से साल 2016 में विश्व धरोहर स्थल घोषित की जा चुकी थी. कैपिटल कांप्लेक्स लगभग 100 एकड़ में फैला हुआ है. इसके साथ ही सिटी ब्यूटीफुल की वास्तुकला की एक महान अभिव्यक्ति है. इसे 2016 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल सूची में जोड़ा गया था.

इस धरोहर को संरक्षित करने की दिशा में अहम भूमिका निभाई जा रही है. इसके साथ ही यह सिटी ब्यूटीफुल की वास्तुकला की एक महान अभिव्यक्ति है। चंडीगढ़ के निमार्ता ली कार्बूजिए ने कैपिटल कांप्लेक्स का निर्माण किया था. यह आधुनिक विरासत के लिए पहली बड़े पैमाने पर बहाली परियोजना है और कई मुद्दों के समाधान के हिस्से के रूप में इमारतों के जीवन को बढ़ाने के लिए नवीन तकनीकों में से एक का उपयोग किया गया था जिसमें विभिन्न राज्य सरकारें शामिल थीं. इसके अलावा, विस्तृत विरासत बहाली योजना तैयार की गई और पर्यटन प्रोत्साहन योजना के साथ एकीकृत किया गया.

प्रदर्शन के आधार पर दिया गया अवार्ड :बेस्ट यूटी अवार्ड चंडीगढ़ को इंडिया साइकिल्स फॉर चेंज चैलेंज, क्लाइमेटस्मार्ट सिटीज चैलेंज, स्ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंज, ट्यूलिप और डेटास्मार्ट सिटीज में उसके प्रदर्शन के आधार पर दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details