हरियाणा

haryana

बीजेपी विधायक ज्ञानचंद गुप्ता बने विधानसभा स्पीकर, हुड्डा बने नेता प्रतिपक्ष

By

Published : Nov 4, 2019, 5:04 PM IST

Updated : Nov 4, 2019, 7:27 PM IST

हरियाणा विधानसभा के लिए पंचकूला से विधायक ज्ञानचंद गुप्ता को स्पीकर चुन लिया गया है. खास बात ये रही है कि ज्ञान चंद गुप्ता को निर्विरोध चुना गया है. साथ ही पूर्व सीएम हुड्डा को नेता प्रतिपक्ष चुना गया है.

बीजेपी विधायक ज्ञानचंद गुप्ता

चंडीगढ़: पंचकूला से बीजेपी विधायक ज्ञानचंद गुप्ता को हरियाणा विधानसभा के लिए अध्यक्ष (स्पीकर) चुन लिया गया है. उन्हें विधानसभा के लिए स्पीकर निर्विरोध चुना गया है. बता दें कि ज्ञानचंद गुप्ता पंचकूला से दूसरी बार विधायक चुने गए हैं. पिछली बीजेपी सरकार के दौरान ज्ञानचंद गुप्ता विधानसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक थे. ज्ञानचंद गुप्ता को सरकार की ओर से राज्यमंत्री का दर्जा भी प्राप्त था.

बता दें कि हरियाणा की वीआईपी पंचकूला विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के ज्ञानचंद गुप्ता ने 5633 वोटों के अंतर से कांग्रेस के चंद्रमोहन बिश्नोई को शिकस्त दी थी. वहीं 2014 में पंचकूला सीट पर बीजेपी के ज्ञानचंद गुप्ता ने भारी मतों से जीत हासिल की थी.

भूपेंद्र सिंह हुड्डा बने नेता प्रतिपक्ष
पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा को विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष चुन लिया गया है. इसके लिए कांग्रेस ने सदन में प्रस्ताव रखा जिसे सभी सदस्यों ने मंजूर भी कर लिया. अब भूपेंद्र सिंह हुड्डा हरियाणा विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं. बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा को कांग्रेस की तरफ से नेता प्रतिपक्ष चुने जाने पर बधाई दी है.

सीएम मनोहर लाल और दुष्यंत चौटाला ने ली शपथ, देखें वीडियो

ये भी पढ़ें- SC में प्रदूषण पर सुनवाई, 'अब तो घर भी नहीं सुरक्षित'

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सदन को किया संबोधित
मुख्यमंत्री मनोहर लाल लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बने हैं. मुख्यमंत्री ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि सदन की गरिमा बनी रहे ये सभी का दायित्व है. सीएम मनोहर लाल ने कहा कि विधायक अपने हलकों के साथ प्रदेश व्यापी बातों पर चर्चा करें और विधायकी कामों पर चर्चा होनी चाहिए.

मुख्यमंत्री ने कहा 44 विधायक पहली बार चुनकर आए हैं. 30 विधायक पुनः चुनकर आए हैं. 16 विधायक ऐसे हैं जो कई बार विधायक बनाकर आए हैं और कई विधायक 6 बार विधायक चुनकर आए हैं. सीएम ने कहा कि दुष्यंत चौटाला सबसे कम उम्र के डिप्टी सीएम चुनकर आए हैं. बता दें कि सदन की कार्यवाही मंगलवार सुबह 10 बजे तक स्थगित कर दी गई है.

विधानसभा सत्र के बाद कैबिनेट विस्तार
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि विधानसभा सत्र के बाद उनकी कैबिनेट का विस्तार होगा. आपकों बता दें कि प्रदेश सरकार में अभी तक सिर्फ मनोहर लाल ने मुख्यमंत्री और दुष्यंत चौटाला ने उप मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली है. जबकि दूसरे मंत्रियों का चयन होना अभी बाकी है.

विधानसभा सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही (05.11.2019)

  • सुबह 10.30 बजे से सदन की कार्यवाही शुरू होगी.
  • राज्यपाल का अभिभाषण होगा.
  • सदन की मेज पर राज्यपाल के अभिभाषण की प्रति रखी जाएगी.
  • शोक प्रस्ताव पढ़ा जाएगा.
  • सदन की पटल पर रखें जाने वाले और पुनः रखे जाने वाले कागज-पत्र रखे जाएंगे.
  • राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा और धन्यवाद प्रस्ताव पर मतदान

ये भी पढ़ें- सदन में किसान, रोजगार और मंदी के मुद्दे पर सरकार को घेरेगी कांग्रेस- भूपेंद्र सिंह हु्ड्डा

Last Updated : Nov 4, 2019, 7:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details