हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

बीजेपी ने प्रवक्ताओं को जारी की एडवाइजरी, जेजेपी की तरफ नरम रुख रखने के निर्देश

हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आने लगे हैं. वहीं हरियाणा में किंग मेकर की भूमिका में जेजेपी है. इसी को देखते हुए बीजेपी ने अपने प्रवक्ताओं के लिए एक एडवाइजरी जारी की है.

By

Published : Oct 24, 2019, 1:08 PM IST

हरियाणा विधानसभा चुनाव

चंडीगढ़: हरियाणा में कांग्रेस ने बीजेपी और मनोहर लाल खट्टर की चिंता बढ़ा दी है. इसी बीच किंग मेकर की भूमिका में दिख रही जेजेपी से बीजेपी ने संपर्क साधना शुरू कर दिया है. साथ ही ये भी खबरें आ रही हैं कि बीजेपी ने अपने प्रवक्ताओं को एक गाइडलाइन जारी की है, जिसमें कहा गया है कि बीजेपी के प्रवक्ता जेजेपी के प्रवक्ताओं की तरफ नरमी बरतेंगे.

अब बीजेपी की ये गाइडलाइन साफ तौर पर बताती है कि बीजेपी इस समय जेजेपी के साथ अपने रिश्ते नहीं खराब करना चाहती, क्योंकि अभी तक के नतीजों से साफ है कि जेजेपी इस समय किंग मेकर की भूमिका में है और बिना उनके हरियाणा प्रदेश को नई सरकार नहीं मिलेगी.

हरियाणा में जेजेपी का जश्न
हरियाणा में जननायक जनता पार्टी पूरे जोश में नजर आ रही है. पार्टी को अब तक के नतीजों में 11 सीटों पर बढ़त दिखाई दे रही है, लेकिन उसका जोश इतना हाई है कि कांग्रेस को समर्थन देने के लिए सीएम पद तक की शर्त रख डाली है.

सोनिया का हुड्डा को फ्री हैंड
अब तक के नतीजों में हरियाणा में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिलता दिखाई दे रहा है, लिहाजा सरकार बनाने की कवायद भी तेज हो गई है. जेजेपी किंगमेकर की भूमिका में उभर रही है, ऐसे में सबकी नजर दुष्यंत चौटाला पर हैं. सूत्रों के मुताबिक, जेजेपी ने सीएम पद की शर्त के साथ कांग्रेस को समर्थन का ऑफर दिया है. इस बीच कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा से बात कर इस मसले पर फ्री हैंड दिया है. यानी हुड्डा से उन्होंने अपने हिसाब से फैसला लेने का अधिकार दिया है.

हरियाणा में सरकार बनाने में जुटी बीजेपी
हरियाणा के जो चुनाव नतीजे आ रहे हैं, उनसे यहां की लड़ाई काफी दिलचस्प हो गई है. बीजेपी यहां आगे जरूर चल रही है, लेकिन बहुमत का आंकड़ा उससे दूर है. कांग्रेस ने जबरदस्त वापसी की है और जेजेपी भी बढ़िया प्रदर्शन कर रही है. ऐसे में बीजेपी को सरकार बनाने के लिए जेजेपी की जरूरत पड़ सकती है. सूत्रों के हवाले से बीजेपी ने अकाली दल नेता प्रकाश सिंह बादल और सुखबिर सिंह बादल को जेजेपी से बात करने की जिम्मेदारी दी है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा विधानसभा चुनाव: रुझानों में दुष्यंत चौटाला की जेजेपी के पास सत्ता की चाबी

ABOUT THE AUTHOR

...view details