हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

विश्व कैंसर दिवस: बालों से बनी इस तस्वीर में है कैंसर पीड़ितों का दर्द

विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) के मौके पर चंडीगढ़ के कलाकार वरुण टंडन ने दिल को छू लेने वाली पोट्रेट तैयार की है. वरुण टंडन ने खुद के बालों का इस्तेमाल कर बनाया और कैंसर पीड़ितों की जिंदगी से संघर्ष प्रस्तुत किया है.

By

Published : Feb 4, 2022, 11:50 AM IST

Updated : Feb 4, 2022, 12:12 PM IST

artist-varun-tandon-made-cancer-victim-portrait
इस आर्टिस्ट ने अपने बालों से बनाया कैंसर पीड़ितों के दर्द और संघर्ष को बयां करता पोट्रेट

चंडीगढ़: 4 फरवरी का दिन दुनिया भर में विश्व कैंसर दिवस के तौर पर मनाया जाता है. समय के साथ कैंसर का इलाज भी कुछ हद तक संभव हो पाया है, लेकिन कैंसर का इलाज भी कम दर्दनाक नहीं है. मरीज को शारीरिक और मानसिक पीड़ा और अवसाद से गुजरना पड़ता है. कैंसर मरीजों के इसी दर्द को समझते हुए चंडीगढ़ के कलाकार वरुण टंडन (Artist Varun Tandan of Chandigarh) ने बालों का इस्तेमार कर एक पोट्रेट तैयार किया है, जिसमें एक कैंसर के मरीज की जिंदगी और उसकी पीड़ा दर्शाया है.

वरुण टंडन ने इस पोट्रेट को बनाने के लिए खुद अपने बालों का इस्तेमाल किया है. वरुण टंडन ने कैंसर पीड़ित एक महिला का पोट्रेट तैयार किया है. वरुण टंडन की इस पोट्रेट से साफ झलकता है कि एक महिला कैंसर की वजह से अपने बालों को गंवाने के बाद किस ट्रामा से गुजरती है. एक तरफ तो खुद की जान बचाने की जद्दोजहद और दूसरी ओर मानसिक अवसाद से लड़ने की कोशिश.

कीमोथेरेपी के दर्द को बयां करता पोट्रेट

ये पढ़ें-चंडीगढ़ के कलाकार ने दी सीडीएस बिपिन रावत को विशेष श्रद्धांजलि, सैनिक वर्दी की कतरन से तैयार की पोट्रेट

उन्होंने अपनी दूसरी पोट्रेट में एक ब्रेस्ट कैंसर पीड़ित महिला का पोट्रेट (Varun Tandan Breast Cancer Portrait) बनाया है. जिसका डॉक्टर्स ने जान बचाने के लिए ब्रेस्ट निकाल दिया है. अपने शरीर के एक हिस्से के गवां चुकी एक महिला का दर्द उनके इस पोट्रेट में साफ झलकता है. वरुण टंडन का कहना है कि उन्होंने कैंसर पीड़ितों की जिंदगी और सबसे बुरे दिनों को स्वीकार करने के संघर्ष को दिखाने के लिए ये पोट्रेट तैयार किया है, ताकि बाकी लोग कैंसर के मरीजों के इस अनछुए पहलू और इस दर्द को समझ सके.

ब्रेस्ट कैंसर पीड़ित महिला का पोट्र्ट

ये पढे़ं-World Cancer Day: 10 साल में 2 गुना बढ़े कैंसर के रोगी, आप भी तो नहीं कर रहे ये लापरवाही!

बता दें कि वरुण टंडन अपने अनोखी कलाकारियों (chandigarh artist varun tandan portrait) के मशहूर हैं. वो अपनी कलाकृतियों से समाज को संदेश देने का काम करते हैं. वरुण टंडन चंडीगढ़ में रहते हैं. इससे पहले उन्होंने अलग-अलग चीजों से मिल्खा सिंह, लाल बहादुरशास्त्री और कई बड़ी हस्तियों की पोट्रेट तैयार की है, जिन्हें राष्ट्रीय स्तर पर पसंद किया गया.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

Last Updated : Feb 4, 2022, 12:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details