हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

AN-32 हादसा: सभी 13 लोगों के शव और विमान का ब्लैक बॉक्स मिला

एएन-32 विमान हादसे में सभी 13 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो गई है. सर्च टीम ने सभी 13 लोगों के शवों और विमान के ब्लैकबॉक्स का पता लगा लिया है. एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर हादसे वाली जगह से शवों को लेने के लिए निकल चुके हैं.

By

Published : Jun 13, 2019, 5:03 PM IST

Updated : Jun 13, 2019, 6:10 PM IST

AN-32 crash update all dead bodies recovered by iaf

चंडीगढ़:इंडियन एयरफोर्स के विमान एएन-32 के साथ हुए हादसे का पता चलने के बाद वहां सर्च ऑपरेशन चलाया गया था. सर्च ऑपरेशन में कोई भी जीवित नहीं मिला. जिस समय विमान हादसाग्रस्‍त हुआ, उस समय उसमें 13 लोग सवार थे. ताजा जानकारी मिली है कि सभी 13 लोगों के शव मिल गए हैं और सभी के परिजनों को इस बारे में सूचित कर दिया गया है.

बता दें कि भारतीय वायुसेना का विमान एएन-32 लापता चल रहा था, जिसका दो दिन पहले एमआई-17 हेलीकॉप्‍टर से चलाए जा रहे सर्च ऑपरेशन में पता चला था. करीब 9 दिनों के बाद विमान का मलबा अरुणाचल प्रदेश में मिला. भारतीय वायुसेना, सेना और नागरिक प्रशासन की संयुक्त टीम क्षेत्र में मंगलवार और बुधवार को हवाई सर्वे कर रही थी, उसी समय अरुणाचल प्रदेश में विमान का मलबा पाया गया था. इस विमान में वायुसेना के 13 सदस्य मौजूद थे. इन 13 लोगों ने 3 जून को अरुणाचल प्रदेश के मेचुका के लिए जोरहाट एयरबेस से उड़ान भरी थी.


क्या होता है ब्लैक बॉक्स ?

हवाई जहाज का ब्लैक बॉक्स या फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर, विमान में उड़ान के दौरान विमान से जुडी सभी तरह की गतिविधियों जैसे विमान की दिशा, ऊंचाई, ईंधन, गति, हलचल, केबिन का तापमान इत्यादि सहित 88 प्रकार के आंकड़ों के बारे में 25 घंटों से अधिक की रिकार्डेड जानकारी एकत्रित रखता है. इन सूचनाओं के विश्लेषण द्वारा विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बारे में जानकारी मिलती है. यह बॉक्स बहुत ही मजबूत मानी जाने वाली धातु टाइटेनियम का बना होता है और टाइटेनियम के ही बने डिब्बे में बंद होता है ताकि ऊंचाई से जमीन पर गिरने या समुद्री पानी में गिरने की स्थिति में भी इसको कम से कम नुकसान हो.

Last Updated : Jun 13, 2019, 6:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details