हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

भिवानीः जमीन को उपजाऊ बनाने के लिए ये हैं कृषि वैज्ञानिक के टिप्स

शनिवार को भिवानी के अनेक गांवों में किसानों को फसलों के प्रति जागरूक करने के लिए शिविर लगाए गए. किसानों को ग्वार, बाजरा जैसी फसलों के बारे में आवश्यक जानकारी दी गई.

By

Published : May 18, 2019, 5:06 PM IST

किसानों को किया जागरूक

भिवानी: ग्वार फसल की पैदावार बढ़ाने और किसानों को फसल के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से इन दिनों किसान जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है. इन शिविरों के माध्यम से किसानों को ग्वार फसल की अधिक पैदावार लेने और जमीन की उर्वरा शक्ति बनाए रखने संबंधी जानकारी दी जा रही है.

किसानों को किया गया जागरूक
इसी के तहत भिवानी में हिंदुस्तान गम एंड कैमिकल्स के सहयोग से भिवानी जिले के विभिन्न गांवों में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में चौ.चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय से सेवानिवृत्त ग्वार वैज्ञानिक डॉ. बीडी यादव ने किसानों को ग्वार फसल संबंधी जानकारी दी.

क्लिक कर देखें वीडियो

ग्वार बारानी क्षेत्रों की एक महत्वपूर्ण फसल
बता दें कि ग्वार बारानी क्षेत्रों की एक महत्वपूर्ण फसल है. खरीफ फसलों में यह एक मुख्य फसल मानी जाती है. यह सूखे को सहन करने में काफी क्षमता रखती है. भिवानी और दादरी जिले में ज्यादातर हल्की जमीन होने की वजह से काफी किसान बाजरे की फसल लेकर अगले साल फिर बाजरा की फसल लेते हैं. अब कुछ साल से बीटी नरमा के अच्छे भाव होने के कारण इस क्षेत्र में नरमा का क्षेत्र धीरे-धीरे करके बढ़ता जा रहा है.

ग्वार, बाजरा और ग्वार नरमा की फसल चक्र से जमीन की उपजाऊ शक्ति बढ़ती है
किसानों को संबोधित करते हुए डॉ. बीडी यादव ने कहा कि ग्वार एक दलहनी फसल होने के नाते वायुमंडी से नाईट्रोजन लेकर पौधों को देती है और फसल पकने पर इसके पत्ते झड़कर जमीन पर गिरकर जैविक खाद का काम करते हैं. उन्होंने कहा कि ग्वार, बाजरा और ग्वार नरमा के फसल चक्र को अपनाने पर इन फसलों की पैदावार काफी अच्छी मिलती है और जमीन की उपजाऊ शक्ति भी बनी रहती है.

अच्छी पैदावार के लिए गोबर की खाद अवश्य डालें
इसके साथ-साथ डॉ. यादव ने किसानों को बताया कि ग्वार की अच्छी पैदावार लेने के लिए अपने खेतों में गोबर की तैयार खाद अवश्य डालें. इससे खेत की उपजाऊ शक्ति भी बनी रहेगी और पैदावार भी अधिक मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details