हरियाणा

haryana

नौतपा की भीषण गर्मी से परेशान हुए लोग, डॉक्टरों ने दी ये सलाह...

By

Published : May 30, 2019, 3:17 PM IST

40 डिग्री तापमान में लू के थपेड़ों से जन-जीवन बेहाल है. झुलसा देने वाली गर्मी के कारण लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं.

नौतपा की भीषण गर्मी

पंचकूला:गर्मी दिन-प्रतिदिन तेवर दिखा रही है. आसमान से आग बरसने लगी है. बढ़ती गर्मी से हरियाणा के कई जिलों में पारा 40 डिग्री के पार हो गया है. लू के थपेड़ों से जन-जीवन बेहाल है.

तापमान 46 डिग्री के पार पहुंचने के आसार
दोपहर के समय झुलसा देने वाली गर्मी के कारण लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं. अभी अगले कुछ दिन गर्मी से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. अधिकतम तापमान 46 डिग्री के पार पहुंचने के आसार हैं.

बॉडी में लिक्विड की मात्रा पूरी रखें
डॉक्टर्स का कहना है कि इस तरह के मौसम में दोपहर के समय घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. अगर बाहर निकलते भी हैं तो बॉडी में लिक्विड की मात्रा पूरी रखें, ताकि डिहाईड्रेशन न हो.

गंदे पानी से पनपते हैं मच्छर
गर्मी के मौसम में मच्छरों के होने की संभावना ज्यादा रहती है. मच्छरों के डंक से बचने के लिए घर के आसपास गंदा पानी ना जमा होने दें. साथ ही शाम को या रात को घर से निकलने से पहले पूरे बाजू के कपड़े पहने.

गर्मियों में भोजन में शामिल करें ये चीजें:

छाछ- गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए छाछ बहुत अच्छी होती है. इसमें लैक्ट‍िक एसिड पाया जाता है, जो कि स्किम्ड मिल्क से ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होता है.

छाछ

प्याज- गर्मी की चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं से होने वाली कई समस्याओं से सुरक्षित रखने में प्याज अहम भूमिका निभाती है.

प्याज

पुदीना-ज्यादातर घरों में पुदीने का इस्तेमाल रायता, चटनी, लेमन ड्रिंक, सब्जी आदि चीजों में किया जाता है. ये खाने की चीजों में फ्लेवर डालने के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. गर्मियों में अपनी डाइट में पुदीना जरूर शामिल करें.

पुदीना

तरबूज-स्वादिष्ट होने के साथ तरबूज में भरपूर मात्रा में विटामिम-ए और विटामिन-सी मौजूद होते हैं. ये शरीर में पानी की कमी को दूर करता है. तरबूज खाकर गर्मियों के दिन की शुरुआत करना एक बेहतरीन ऑप्शन है.

तरबूज

खीरा-खीरे में पानी की मात्रा अधिक होने के साथ जरूरी विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं. खीरा चिलचिलाती धूप में भी शरीर को ठंडा रखता है और लंबे समय तक हाइड्रेट भी रहता है.

खीरा

जूस वाले फल- गर्मी के मौसम में नींबू, अंगूर और संतरा खाने से शरीर को बहुत फायदा होता है. सुबह शाम रोजाना इन फलों का सेवन करने से सेहत संबंधी कई समस्याओं से सुरक्षित रहा जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details