हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

'ई-वेस्ट दो डाटा केबल, पेन ड्राइव लो', पंचकूला नगर निगम ने शुरू की नई पहल

नगर निगम दवारा प्लास्टिक की बोतलों के बदले दूध और ब्रेड देने की योजना के बाद अब ई-वेस्ट के बदले सामान देने का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है. ई-वेस्ट का प्रबंधन सुनिश्चित किया जाए इसके लिए ये पहल शुरू की गई है.

By

Published : Jan 6, 2020, 9:05 PM IST

e-waste campaign panchkula
e-waste campaign panchkula

पंचकूला: नगर निगम द्वारा सेक्टर-7 स्थित सीटीआईसी केयर में पुराना इलेक्ट्रॉनिक सामान देने के बदले डाटा केबल, ईयर फोन या ब्लूटूथ इत्यादि दिया जाएगा. दरअसल देश में जैसे-जैसे डिजिटलाइजेशन बढ़ रहा है उसी अनुपात में ई-वेस्ट भी बढ़ रहा है.

इसकी उत्पत्ति के प्रमुख कारकों में तकनीक तथा मनुष्य की जीवन शैली में आने वाले बदलाव शामिल है. नगर निगम की प्रशासक सुमेधा कटारिया ने बताया कि कंप्यूटर तथा उससे संबंधित अन्य उपकरण, टीवी, वाशिंग मशीन, फ्रिज जैसे घरेलू उपकरण और कैमरे मोबाइल फोन तथा उनसे जुड़े अन्य उत्पाद जब अनुपयोगी हो जाते हैं तो इन्हें संयुक्त रूप से ही ई-वेस्ट की संज्ञा दी जाती है.

पंचकूला नगर निगम ने शुरू की नई पहल, ई-वेस्ट देने पर डाटा केबल, पेन ड्राइव मिलेगा.

ये भी पढ़िए: फरीदाबादः 13 महीने की मासूम के साथ 'दरिंदगी', लोगों ने की फांसी की मांग

उन्होंने बताया कि ई-वेस्ट का प्रबंधन सुनिश्चित किया जाए इसके लिए यह पहल की गई है. सुमेधा कटारिया ने बताया कि नगर निगम द्वारा सेक्टर 7 स्थित सीटीआईसी केयर नामक रिटेल शॉप पर वेस्ट सामान दिया जाता है.

इस वेस्ट सामान के बदले दुकानदार इयरफोन, पेनड्राइव आदि देता है. उन्होंने कहा कि कचरे के साथ स्वास्थ्य और प्रदूषण संबंधी चुनौतियां भी हैं क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक सामान खराब हो जाने पर पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, जिससे तरह-तरह की बीमारियां होने की आशंका रहती है.

ये भी पढ़िए: पूर्व कृषि मंत्री ओपी धनखड़ की फिसली जुबान,सीएए पर बीजेपी के जागरुकता अभियान को बताया नौटंकी

ABOUT THE AUTHOR

...view details