हरियाणा

haryana

ITI छात्र की मौत का मामला: सीएम ने कहा दोषियों पर होगी कड़ी कार्रवाई

By

Published : Apr 13, 2019, 10:48 AM IST

Updated : Apr 13, 2019, 2:33 PM IST

सीएम सिटी में ITI संस्थान में हुए लाठीचार्ज के बाद उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने अध्यापकों से मुलाकात की. इस दौरान पकड़े गए छात्रों के परिजनों ने भी उपायुक्त से बातचीत की. इतना ही नहीं इस मामले पर राजनीतिक प्रतिक्रियाओं ने भी जोर पकड़ लिया है.

छात्र-छात्राओं पर लाठीचार्ज करती पुलिस

करनाल: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि मामले में जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि छात्र की मौत पर विरोध-प्रदर्शन कर रहे छात्रों के समूह को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने शुक्रवार को लाठीचार्ज किया.

जिसके बाद से ये मामला तूल पकड़ता जा रहा है. जिसे देखते हुए उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ITI संस्थान पहुंचे. जहां उन्होंने कॉलेज प्रबंधक समेत अध्यापकों से बातचीत की. इस दौरान पुलिस द्वारा पकड़े गए छात्रों के परिवार वाले भी मौजूद रहें.

'पुलिस ने की गलत कार्रवाई'
पीड़ित परिजनों का कहना है कि पुलिस की कार्रवाई गलत है. पुलिस बच्चों को क्लास से उठाकर ले गई है. जिन्होंने हंगामा किया वो तो मौके से भाग गए और पुलिस ने हमारे बच्चे पकड़ लिए. इतना ही नहीं छात्रों के परिजनों ने सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर डीसी को ज्ञापन सौंपा है.

'अध्यापकों पर भी पुलिस ने बरसाई लाठियां'
वहीं कॉलेज प्रिंसिपल का कहना पुलिस ने अध्यापकों पर जमकर लाठियां बरसाई और बेगुनाहों की पिटाई की. इतना ही नहीं प्रिसिंपल ने इस पूरे मामले को शर्मनाक बताया.

'दोषियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई'
वहीं करनाल उपायुक्त का कहना है कि सारी जानकारी कमेटी बनाकर दी जाएगी. जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. इससे पहले उन्होंने कहा था कि शरारती तत्वों ने गलत तरीके से जाम लगाने की कोशिश की थी. जिसकी वजह से उनपर लाठियां बरसानी पड़ीं.

क्लिक कर सुनें, सीएम मनोहर लाल का बयान.

शुक्रवार को पुलिस ने छात्रों पर किया लाठीचार्ज
गौरतलब है कि शुक्रवार को हरियाणा रोडवेज की बस से ITI छात्र की दुर्घटना में मौत हो गई थी. जिसके बाद छात्रों ने प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. पुलिस और छात्रों के बीच पथराव हुआ. जिसके बाद कॉलेज कैंपस में घुसकर पुलिस ने छात्रों पर लाठीचार्ज किया और कई छात्रों को हिरासत में लिया.

शुरू हुई सियासत
वहीं इस पूरे मामले पर अब सियासत भी शुरू हो गई है. सभी राजनीतिक पार्टियां जमकर बीजेपी पर आरोप लगा रही हैं. रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इस पूरे मामले की निंदा करते हुए खट्टर सरकार को 'निर्मम और बेरहम सरकार' की संज्ञा दे डाली.

पहले छात्रों से साथ नहीं हुई ऐसी घटना- भूपेंद्र हुड्डा
इतना ही नहीं इस पूरे मामले पर भूपेंद्र हुड्डा ने ट्वीट कर कहा कि हरियाणा में पहले कभी बच्चों के साथ ऐसी घटना नहीं हुई थी. इतना ही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि इतनी बर्बर कार्रवाई बिना सरकार के आदेश के नहीं हो सकती.

ये है पूरा मामला

गुरुवार को बस एक्सीडेंट में आईटीआई के छात्र की मौत हो गई थी. आरोपी की गिरफ्तारी को लेकर छात्रों ने नेशनल हाइवे-1 को जाम करने की कोशिश की. इस बीच छात्र और पुलिस के बीच जमकर पत्थरबाजी हुई.

दरअसल आरोपी की गिरफ्तारी को लेकर छात्रों ने नेशनल हाइवे को जाम कर दिया था. जाम खुलवाने के लिए भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा. काफी कोशिशों के बाद भी जब छात्र नहीं माने तो पुलिस ने आंसू गैंस के गोले छोड़े और हवाई फायर किया.

उसके बाद गुस्साए छात्रों ने पुलिस के ऊपर पत्थरबाजी की. पत्थरबाजी में पुलिस के कई जवान घायल हो गए. जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने छात्रों के ऊपर लाठीचार्ज किया. पुलिस वालों ने छात्रों के साथ छात्रों पर भी लाठीचार्ज किया. पुलिस कर्मियों ने अध्यापक और प्रिंसिपल तक को नहीं बख्शा.

जब पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र भौरिया से इस बारे में बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि छात्र की मौत मामले में जांच के लिए कमेटी गठित की गई है. लेकिन कुछ शरारती तत्वों ने जाम लगाने की कोशिश की जो कि कानून के विरूध है. जब हमने उन्हें जाम लगाने से रोका तो शरारती तत्वों ने उनके ऊपर पत्थरबाजी की. जिसमें पुलिस के कई जवान घायल हो गए.

Last Updated : Apr 13, 2019, 2:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details