हरियाणा

haryana

By

Published : Mar 17, 2021, 4:36 PM IST

ETV Bharat / city

करनाल: नकली सोने के सिक्कों को असली बताकर बेचने वाले गिरोह का भंडाफोड़

करनाल पुलिस ने नकली सोने के सिक्कों को असली बताकर उन्हें सस्ते दामों पर बेचने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है. आरोपियों के कब्जे से कुल चार नकली चांदी के सिक्के, 95 नकली सोने के सिक्के, 12 मोबाइल फोन, 20 अलग-अलग कंपनियों के सिम कार्ड व ₹50000 बरामद किए गए.

fraud case
fraud case

करनाल :जिला पुलिस करनाल की डिटेक्टिव स्टाफ टीम द्वारा नकली सोने के सिक्कों को असली बताकर उन्हें सस्ते दामों पर बेचने का लालच देकर ठगी करने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है. जिसमें पुलिस ने चार सदस्यों को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है.

डिटेक्टिव स्टाफ टीम ने कार्य करते हुए 15 मार्च 2021 को पहले दो मुख्य आरोपियों मनोज व अर्जुन वासी बेगमपुर नजदीक हीरा अस्पताल सेक्टर 22 रोहिणी दिल्ली को नई अनाज मंडी करनाल के पास से गिरफ्तार किया गया. पूछताछ में आरोपियों द्वारा अपने दो अन्य साथी आरोपी शिवा व भीमा के नाम का खुलासा किया गया. जिसको पुलिस द्वारा पानीपत से गिरफ्तार किया गया.

ये भी पढ़े- 4 साल के बच्चे ने अदालत में कहा- मेरे सामने ही पापा ने मम्मी को बंदूक से गोली मारी

आरोपियों के कब्जे से कुल चार नकली चांदी के सिक्के, 95 नकली सोने के सिक्के, 12 मोबाइल फोन, 20 अलग-अलग कंपनियों के सिम कार्ड व ₹50000 बरामद किए गए.

आरोपी कैसे देते थे वारदात को अंजाम?

डिटेक्टिव शाखा करनाल के प्रभारी हरजिंदर सिंह ने बताया के आरोपी पहले किसी बुजुर्ग या गांव के व्यक्ति से घी लेने का सौदा करते हैं, फिर उसको दो असली सोने के सिक्के देते हैं और बोलते हैं कि आप इन्हें कहीं भी चेक करवा सकते हैं और उनको कहते हैं कि हमें मजदूरी या खुदाई या कोई अन्य काम करते समय काफी सारे सोने व चांदी के सिक्के पाए हैं, हम इन सिक्कों को आपको सस्ते दामों में दे देंगे वगैरा बातों में फंसाकर नकली सिक्कों को असली बता उनका सौदा कर लेते हैं.

सिक्के लेने वाला भी सस्ते दामों पर सोना मिलने के लालच में आ जाता है. जब खरीददार खरीदे गए इन सिक्कों को चेक करता है तो सिक्के नकली निकलते हैं. इस प्रकार लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं.

ये भी पढ़े- छात्रवृत्ति में करोड़ों का घोटाला, कॉलोनाइजर्स से नहीं वसूले गए 15216 करोड़- कैग

जांच में यह भी खुलासा हुआ है कि आरोपियों द्वारा पिछले करीब 15 वर्षों के दौरान भारत के अधिकतर राज्यों में ठगी की करीब 50 वारदातों को अंजाम दिया जा चुका है. इनमें हरियाणा, गुजरात, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश व अन्य राज्य शामिल है.

आरोपियों ने खुलासा किया है कि वह नकली सोने व चांदी के सिक्कों को दिल्ली व झांसी के सुनारों से सांठगांठ करके बनवाते थे. इन वारदातों को अंजाम देने में इनके परिवार के काफी सदस्य भी शामिल है.

आरोपियों को आज अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा और रिमांड के दौरान आरोपियों से गहनता से पूछताछ की जाएगी. इसके अलावा गैंग के अन्य सदस्यों को भी गिरफ्तार किया जाएगा और अन्य बरामदगी की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details