हरियाणा

haryana

By

Published : May 18, 2020, 2:53 PM IST

ETV Bharat / city

फरीदाबाद प्रशासन सोशल मीडिया के जरिए कर रहा लोगों की मदद

फरीदाबाद प्रशासन सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों की समस्याओं का समाधान करने का काम कर रहा है. रोजाना सैकड़ों की तादात में लोगों की समस्याएं फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से सुनी जा रही हैं और उनका समाधान भी किया जा रहा है.

फरीदाबाद
फरीदाबाद

फरीदाबाद: सोशल मीडिया की पहुंच आज लगभग हर घर तक है और इसका सही दिशा में प्रयोग किया जाए तो यह बेहद कारगर साबित हो सकता है. जिसको देखते हुए फरीदाबाद प्रशासन ने अपने फेसबुक पेज और ट्विटर अकाउंट का प्रयोग लोगों की समस्याओं को सुनने के लिए किया है.

फरीदाबाद प्रशासन के फेसबुक, ट्विटर पेज पर बता सकते हैं समस्या

लॉकडाउन के दौरान कई लोगों के लिए घरों से निकलना बहुत मुश्किल हो रहा है. ऐसे में अगर उनको किसी प्रकार की सहायता या जानकारी चाहिए तो वह फरीदाबाद प्रशासन के फेसबुक पेज या फिर ट्विटर पर जाकर अपना मैसेज छोड़ सकते हैं. जहां से संबंधित कर्मचारी उनसे संपर्क स्थापित करता है और उनको जरूरी सहायता या जानकारी देता है.

फरीदाबाद प्रशासन सोशल मीडिया के जरिए कर रहा लोगों की मदद

ये भी पढ़ें-फरीदाबाद में कोरोना संक्रमण को देखते हुए 26 इलाकों को बनाया गया कंटेनमेंट जोन

अगर समस्या बड़ी होती है तो उनके इलाके के संबंधित अधिकारी को उस समस्या के बारे में बताया जाता है और संबंधित अधिकारी पीड़ित से संपर्क कर उसकी समस्या का समाधान करता है. ठीक इसी तरह से अगर किसी को मूवमेंट पास से संबंधित जानकारी चाहिए होती है तो वह फेसबुक, ट्विटर पर मैसेज करके इसके बारे में जानकारी हासिल कर सकता है.

सोशल मीडिया संभालने में लगी है प्रशासन की एक टीम

फरीदाबाद प्रशासन का फेसबुक और ट्विटर संभाल रहे राहुल शर्मा ने बताया कि वो रोजाना करीब दो हजार लोगों के मैसेज पढ़ रहे हैं और उनकी पूरी टीम इस काम में लगी हुई है. जब कोई भी उनके पास फेसबुक, ट्विटर पर मैसेज करता है तो वह उससे बात करते हैं और उसको जिस तरह की जानकारी चाहिए होती है, वह जानकारी देते हैं.

लोगों की समस्या को आगे अधिकारी तक पहुंचाते हैं. जिसके बाद उसकी समस्या का निपटारा हो जाता है. उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया का यह माध्यम बेहद कारगर साबित हो रहा है क्योंकि आज ज्यादातर लोगों के पास फोन हैं और लॉकडाउन के बीच घर से ना निकल कर भी लोग समस्या का समाधान कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-कोरोना संकट : देशभर में 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, गृह मंत्रालय ने जारी किए दिशानिर्देश

लॉकडाउन के बीच सोशल मीडिया के माध्यम से फरीदाबाद प्रशासन रोजाना सैकड़ों लोगों की मदद कर रहा है. यह तरीका बेहद कारगर साबित भी हो रहा है क्योंकि ऐसा करने से सरकारी कार्यालयों में भीड़ भी नहीं लग रही है. कोरोना जैसी महामारी के बीच ये तरीका बेहद उपयोगी साबित हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details