हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

एक क्लिक में जानिए हरियाणा की 10 बड़ी खबरें

हरियाणा में अब तक क्या सुर्खियां रहीं, चाहे वो कोरोना से जुड़ी हो या प्रदेश से जुड़ी दूसरी कोई अहम जानकारी, कहां फैल रही हैं अपराध की जड़ें और किन मुद्दों पर फिर गरमाई प्रदेश की सियासत. जानिए एक नजर में. साथ ही खबर को पूरी पढ़ने के लिए खबर पर क्लिक करें.

By

Published : Sep 13, 2020, 8:49 PM IST

top 10 news haryana
top 10 news haryana

1. कृषि अध्यादेश पर बातचीत के लिए गठित कमेटी पर पूर्व सीएम हुड्डा ने उठाए सवाल

कृषि अध्यादेश पर बातचीत को लेकर गठित कमेटी पर नेता प्रतिपक्ष और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कई सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गठित कमेटी सिर्फ और सिर्फ किसानों को गुमराह करने के लिए बनाई गई है.

2. जींद में हुई भाकियू की बैठक, 15 सितंबर से पूरे हरियाणा में होंगे धरने

जींद की जाट धर्मशाला में भाकियू की राज्य स्तरीय बैठक हुई. इस बैठक में किसानों के आंदोलन को आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया. भाकियू प्रदेश अध्यक्ष गुरनाम चढूनी ने कहा कि जब तक हमारी बात नहीं मानी जाएगी तब तक आंदोलन जारी रहेगा.

3. मुकदमों से डरकर आंदोलन बंद नहीं करेंगे: गुरनाम चढूनी

भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी से ईटीवी भारत ने खास बातचीत की. उन्होंने बताया कि केंद्र के कृषि अध्यादेश कुछ एक पूंजीपतियों के लिए है. ये कृषि अध्यादेश उपभोक्ता और उत्पादक दोनों के लिए ही काफी खतरनाक है.

4. नूंह में 28 मरीजों ने दी कोरोना को मात, 16 नए केस मिले

पिछले 24 घंटे में नूंह में कोरोना के 28 मरीज ठीक हुए जबकि 16 नए केस सामने आए. रविवार को नूंह में कोरोना से 17वीं मौत भी हुई है.

5. 'हरियाणा में रैली करने के लिए आयोजक का नाम देने पर ही मिलेगी परमिशन'

हरियाणा में अब रैली या जनसभा करने के लिए आयोजक का नाम प्रशासन को देना होगा. अगर बिना परमिशन रैली या जनसभा की गई तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी. ये जानकारी प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज ने दी है.

6. कृषि अध्यादेशों का क्यों हो रहा है विरोध ? जानिए एक्सपर्ट की राय

कृषि विशेषज्ञ नितिन थापर ने बताया कि कृषि के तीनों अध्यादेश सरकार द्वारा एक प्रयास है, ताकि समूचे देश के अंदर 'वन नेशन, वन मार्केट' की पॉलिसी को अमल में लाया जाए.

7. 'जिस भी सरकार ने किसानों पर लाठीचार्ज किया, वो दोबारा सत्ता में वापस नहीं आई'

कृषि अध्यादेश को लेकर एक बार फिर विधायक बलराज कुंडू ने सरकार के खिलाफ सख्त रुख अपनाया. उन्होंने कहा कि ये सरकार किसान विरोधी है और जिसने भी किसानों पर लाठीचार्ज किया है वो दोबारा गद्दी पर विराजमान नहीं हुआ है.

8. चंडीगढ़: रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट में शिकायत

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोप लगाने वाले व्यक्ति अजय संधू ने पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट का रूख किया है. 2008-09 में बिजली मंत्री रहते हुए सुरजेवाला पर सिक्युरिटी के ठेके लेने के नाम पर रुपयों की हेरा-फेरी करने का आरोप लगा है.

9. चंडीगढ़: अब कोरोना के अलावा डेंगू से भी लड़ेगा हरियाणा का स्वास्थ्य विभाग

प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग कोविड-19 पर नियंत्रण के साथ-साथ डेंगू जैसी अन्य बीमारियों के प्रसार की निगरानी भी कर रहा है. राज्य में डेंगू के मरीजों के लिए नि:शुल्क सिंगल डोनर प्लेटलेट्स का प्रावधान किया गया है और प्रदेश के कुछ जिलों में प्लेटलेट्स एफ़ेरेसिस मशीन उपलब्ध करवाई गई है.

10. पराली जलाने को लेकर सिरसा के 25 गांव रेड जोन में शामिल, किसान हुए नाराज

हरियाणा सरकार ने सिरसा के 25 गांवों को रेड जोन में शामिल किया है. ये वो गांव हैं जहां सबसे ज्यादा पराली जलाने के मामले सामने आते हैं. वहीं जिले के 51 गांव ऑरेंज जोन में शामिल हैं. उधर, किसान सरकार के इस फैसले से नाखुश हैं. उनका कहना है कि पराली ना जलाएं तो उसका क्या करें?

ABOUT THE AUTHOR

...view details