हरियाणा

haryana

दो घंटे से कम समय में बिजली संबंधी शिकायतों का निवारण होगा- बिजली मंत्री

By

Published : Dec 11, 2019, 5:56 AM IST

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने बताया कि पिछले लगभग सवा महीने में बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों के निवारण हेतु लगने वाले समय में उल्लेखनीय कमी आई है. दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम में ये 3.47 घंटे से कम होकर 2.49 घंटे हो गया है.

Ranjit Singh Chautala
रणजीत सिंह चौटाला, कैबिनेट मंत्री, हिरयाणा

चंडीगढ़:हरियाणा के बिजली एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि पिछले लगभग सवा महीने में बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों के निवारण हेतु लगने वाले समय में उल्लेखनीय कमी आई है.

रणजीत सिंह ने बताया कि दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम में ये 3.47 घंटे से कम होकर 2.49 घंटे तथा उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम में 4.38 घंटे से कम होकर 3.22 घंटे रह गया है. उन्होंने कहा कि आने वाले दो महीनों में अधिकारियों को उपभोक्ताओं के शिकायत निवारण के औसतन समय को दो घंटे से कम करने के निर्देश दिए गए हैं.

बिजली उपभोक्ताओं के शिकायतों के निवारण हेतु लगने वाले समय में कमी आई, देखें वीडियो

ढीली तारों और टेढे खंभों को 15 दिन में ठीक किया जाएगा- बिजली मंत्री

उन्होंने बताया कि बिजली की ढीली तारों और टेढे खंभों को ठीक करने के लिए 15 दिन का समय दिया गया था और बड़े संतोष की बात है कि इस पर 50 प्रतिशत से अधिक कार्य पूरा हो चुका है और वे स्वयं इस कार्य की निगरानी कर रहे हैं.

बिजली मंत्री ने कहा कि लोगों की शिकायत थी कि अक्सर रात में बिजली जाने पर शिकायतें सुनी नहीं जाती. इस सम्बन्ध में निगरानी की गई और अब शिकायतें सुनने के तौर-तरीके में सुधार आ रहा है.

उन्होंने कहा कि बिजली बिलों के संबंध में लोगों की राय ली जा रही है और अधिकतर उपभोक्ताओं की मांग की है कि बिल हर महीने भेजा जाए. इस संबंध में मुख्यमंत्री मनोहर लाल से बात करके और पूरी तरह से सोच-विचार कर जनहित में निर्णय लिया जाएगा.

जेलों में व्यवस्था चाक चौबंध की जाएगी

मंत्री ने कहा कि प्रदेश की जेलों में व्यवस्था को जल्द ही चाक-चौबंद किया जाएगा और जेलों में विभिन्न प्रकार की सुविधाओं के सुधार पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. इसके मद्देनजर शीघ्र ही हरियाणा से एक प्रतिनिधिमंडल चेन्नई और कर्नाटक की जेलों का दौरा करेगा और वहां मुहैया करवाई जा रही सुविधाओं की तर्ज पर प्रदेश की जेलों में भी अधिक से अधिक सुधार किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- फॉरेंसिक लैब के सुबूतों से छेड़छाड़ करना नहीं होगा आसान, बार कोड से मिलेगी जानकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details