हरियाणा

haryana

कोरोना पर क्या है चंडीगढ़ प्रशासन की तैयारी? नगर निगम कमिश्नर से खास बातचीत

By

Published : Apr 21, 2020, 5:25 PM IST

Updated : Apr 21, 2020, 6:25 PM IST

चंडीगढ़ को रोग ग्रस्त क्षेत्र घोषित होने के बाद चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से कोरोना को रोकने के लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं. इसको लेकर ईटीवी भारत ने चंडीगढ़ नगर निगम के कमिश्नर केके यादव से बात की.

interview with Commissioner of Chandigarh Municipal Corporation on coronavirus
कमिश्नर केके यादव, नगर निगम , चंडीगढ़

चंडीगढ़: कोरोना वायरस को रोकने के लिए चंडीगढ़ में प्रशासन की ओर से कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं. इसके बावजूद चंडीगढ़ में पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. जिसके चलते चंडीगढ़ को रोग ग्रस्त क्षेत्र घोषित कर दिया गया है.

कोरोना पर क्या है चंडीगढ़ प्रशासन की तैयारी

'चंडीगढ़ रोग ग्रस्त क्षेत्र घोषित'

ईटीवी भारत से बात करते हुए चंडीगढ़ नगर निगम के कमिश्नर केके यादव ने बताया कि जिस समय देश में लॉकडाउन घोषित किया गया था. तब चंडीगढ़ में कर्फ्यू घोषित कर दिया गया था और अब चंडीगढ़ को रोग ग्रस्त क्षेत्र घोषित होने के बाद चंडीगढ़ की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है. जिससे कोई भी बाहरी व्यक्ति चंडीगढ़ में प्रवेश ना कर सके अगर कोई व्यक्ति चंडीगढ़ में आता है तो उसे 14 दिन के लिए क्वॉरेंटाइन कर दिया जाएगा.

'8 लाख 50 हजार स्क्रीनिंग हुई'

उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ प्रशासन हालात को सुधारने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है. कमिश्नर केके यादव ने कहा कि चंडीगढ़ में लोगों की स्क्रीनिंग करवाई जा रही है. चंडीगढ़ में अब तक करीब 8 लाख 50 हजार लोगों की स्क्रीनिंग करवाई जा चुकी है.

'डिलीवरी वालों की स्क्रीनिंग जरूरी'

चंडीगढ़ की कुल जनसंख्या लगभग 12 लाख 50 हजार है. इस तरह चंडीगढ़ में सिर्फ 4 लाख लोग ऐसे बचे हैं जिनकी स्क्रीनिंग नहीं हुई है वो भी आने वाले कुछ दिनों में करवा ली जाएगी. आम लोगों के साथ-साथ जो लोग घरों में फल, सब्जियां, दूध आदि सप्लाई कर रहे हैं. उन लोगों की स्क्रीनिंग भी कराई जा रही है क्योंकि लोग अपने घरों में सुरक्षित बैठे हैं. लेकिन जो लोग बाहर से सामान उन्हें देने आ रहे हैं. उन लोगों को भी सुरक्षित होना बेहद जरूरी है.

'पूरे शहर को दो बार किया जा चुका सैनिटाइज'

केके यादव ने कहा कि पूरे शहर को लगातार सैनिटाइज भी किया जा रहा है. जिससे खतरे को कम किया जा सके. अब तक पूरे चंडीगढ़ को दो बार सैनीटाइज किया जा चुका है और ये काम अभी भी जारी है.

'जरूरी सेवाओं वालों के लिए पास जारी'

इसके अलावा उन्होंने कहा कि हालांकि चंडीगढ़ में फल सब्जियां बेचने वाले वेंडर्स के लिए पास जारी किए गए हैं और उन बिना पास के किसी भी वेंडर को फल और सब्जियां बेचने की इजाजत नहीं है. ये लोग जरूरी सामानों को घर-घर तक पहुंचा रहे हैं. इसलिए हम उन लोगों के लिए नए पास भी बना रहे हैं.

'सफाई कर्मचरियों की सुरक्षा पर ध्यान'

सफाई कर्मचारियों के मामले पर बोलते हुए कमिश्नर केके यादव ने कहा कि सफाई कर्मचारी पूरे शहर की सफाई का जिम्मा उठाए हुए हैं इसलिए हमारी जिम्मेदारी बनती है कि वो सुरक्षित रहें इसलिए नगर निगम की ओर से उन्हें मास्क और सैनिटाइजर आदि दिए जा रहे हैं.

कमिश्नर की जनता से सहयोग की अपील

कमिश्नर केके यादव ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि चंडीगढ़ प्रशासन अपनी तरफ से कोरोनावायरस से जंग लड़ रहा है. लेकिन ये जंग तब तक जीती नहीं जा सकती. जब तक आप लोग इसमें सहयोग नहीं करेंगे. इसलिए जितनी कोशिश प्रशासन कर रहा है प्रशासन लोगों से भी उम्मीद करता है कि वो भी सहयोग करें ताकि हम जल्द से जल्द इस बीमारी को खत्म कर सकें.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में देश के मुकाबले तेजी से ठीक हो रहे हैं कोरोना मरीज- विज

Last Updated : Apr 21, 2020, 6:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details