हरियाणा

haryana

चंडीगढ़: 53 साल बाद एक साथ बैठेंगे हरियाणा और पंजाब के विधायक, बुलाया गया विशेष सत्र

By

Published : Nov 5, 2019, 9:33 PM IST

Updated : Nov 6, 2019, 11:05 AM IST

मंगलवार को हरियाणा और पंजाब का संयुक्त अधिवेशन होगा. पंजाब सरकार की तरफ से हरियाणा के विधायकों को भी आमंत्रित किया गया है. हरियाणा बनने के बाद 53 साल में ये पहला मौका है.

Haryana punjab joint vidhan sabha session

चंडीगढ़: पंजाब सरकार की तरफ से गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश उत्सव को लेकर 6 नवंबर को 1 दिन का विशेष सत्र बुलाया गया है. जिसमें हरियाणा के विधायकों को भी आमंत्रित किया गया है. हरियाणा बनने के बाद 53 साल में ये पहला मौका होगा, जब दोनों राज्यों का संयुक्त अधिवेशन हो रहा है.

ज्ञानचंद गुप्ता ने दी जानकारी

इसको लेकर हरियाणा के विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि इस सत्र में देश के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू एवं पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी मौजूद रहेंगे. ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि इसमें शामिल होने का न्योता हरियाणा के विधायकों को भी मिला है ये एक संयुक्त सत्र रहेगा. वहीं ज्ञानचंद गुप्ता ने गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश उत्सव की सभी को बधाई भी दी.

53 साल बाद एक साथ बैठेंगे हरियाणा और पंजाब के विधायक

गुरु नानक देव जी पर केंद्रित होगा सत्र

जानकारी के मुताबिक ये सत्र पूरी तरह से गुरु नानक देव के जीवन पर केंद्रित होगा. कार्यक्रम के अनुसार 6 नवंबर को विधानसभा स्पीकर का आसन नहीं लगेगा. उप राष्ट्रपति, पूर्व पीएम के अलावा पंजाब के राज्यपाल, सीएम, स्पीकर, नेता प्रतिपक्ष और अन्य नेता भी अपनी बात रखेंगे.

बता दें कि पंजाब एवं हरियाणा को अलग हुए 53 साल हो चुके हैं लेकिन विधानसभा में हरियाणा को उसका पूरा हिस्सा नहीं मिल पाया है हरियाणा विधानसभा पास काफी कम एरिया है. इसपर हरियाणा के नए विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि पंजाब हरियाणा का बड़ा भाई है. उन्होंने दावा किया कि इस मुद्दे को मिलजुल कर सुलझा लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- भूपेंद्र सिंह हुड्डा का सुझाव- सरकार किसानों से खरीदे पराली और बनाये बिजली

Last Updated : Nov 6, 2019, 11:05 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details