हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

EXCLUSIVE: हरियाणा के स्कूलों में अनिवार्य होगा कान पकड़कर उठक बैठक, शिक्षा विभाग ने बताया 'सुपर ब्रेन योगा'

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड एक ऐसा प्रयोग करने जा रहा है जो सफल हुआ तो वे दिन दूर नहीं जब स्कूलों में बच्चे मुर्गे बनेंगे, कान पकड़ेंगे या फिर हाथ खड़े किए हुए मिलेंगे. सुनकर परेशान ना हो ये सब बच्चों को सजा के तौर पर नहीं बल्कि उन्हें पढ़ाई में महारत हासिल करवाने के लिए किया जाएगा.

By

Published : Jul 5, 2019, 3:10 PM IST

Updated : Jul 5, 2019, 3:16 PM IST

haryana govt

भिवानी: हरियाणा के सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राएं जल्द ही रोजाना कान पकड़कर 14 बार उठक-बैठक करते नजर आ सकते हैं. स्कूलों में कान पकड़कर उठक-बैठक कराना सजा माना जाता रहा है, लेकिन हरियाणा शिक्षा बोर्ड इसे दिमाग तेज करने का तरीका मानकर स्कूलों में लागू करने जा रहा है.

यहां देखें वीडियो.

साइंटिफिक स्टडी का हवाला देकर बोर्ड के सचिव राजीव प्रसाद ने इसे 'सुपर ब्रेन योग' बताया और कहा कि 14 बार उठक-बैठक फायदेमंद है. गुरुवार को भिवानी स्थित एक स्कूल में टीचर्स पर ट्रायल हुआ. 8 जुलाई को यह प्रयोग बच्चों पर होगा. सफल रहा तो राज्य के अन्य स्कूलों में भी लागू करने की योजना है.

आने वाले समय में जब आप हरियाणा के स्कूलों में आएं और आपको सभी बच्चे कान पकड़े हुए या फिर मुर्गे बने हुए मिले तो आप हैरान मत होना क्योंकि सरकार का कहना है कि यह सजा नहीं सुपर ब्रेन योगा होगा ताकि आपके बच्चे में पढ़ने और लिखने की योग्यता और अधिक बढ़ सके.

Last Updated : Jul 5, 2019, 3:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details