हरियाणा

haryana

ETV Bharat / briefs

गाना गाकर शिक्षा की अलख जगा रहीं मेवाती बहनें, सोशल मीडिया पर मचाया धमाल

पहाड़ी तहसील के गांव पिपरौली स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की दो छात्राएं जो सगी बहनें भी हैं, उन्होंने स्कूल में एक गाना गया, जो शिक्षा के महत्व को बता रहा था. ये गाना सोशल मीडिया पर खूब धूम मचा रहा है.

By

Published : Jul 3, 2019, 8:02 AM IST

गाना गाकर शिक्षा की अलख जगा रहीं मेवाती बहनें

मेवात:जिले का कामां क्षेत्र जोकि बेहद पिछड़ा हुआ है. यहां लड़कियों की शिक्षा की बात करें तो उसकी हालत और भी ज्यादा खराब है. लड़कों की संख्या कम है तो वहीं लड़कियों की संख्या ना के बराबर है. ऐसे में मेवात के एक सरकारी स्कूल की दो छात्राएं गाने के जरिए शिक्षा का महत्व समझा रही हैं.


दरअसल, पहाड़ी तहसील के गांव पिपरौली स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की दो छात्राएं जो आपस में सगी बहनें भी हैं, उन्होंने स्कूल में एक गाना गया, जो शिक्षा के महत्व को बता रहा था. ये गाना सोशल मीडिया पर खूब धूम मचा रहा है.


इन छात्राओं ने जो गाना गाया, उसकी कुछ पंक्तियां कुछ इस प्रकार है -

''मेरा खुल गया स्कूल मैं तो पढ़ने जाउंगी,

मैंने किया इरादा सबसे ज्यादा नंबर लाऊंगी,

हमारी दुनिया में पढ़ाई का कोई ना जवाब,

हमें जीने की तहजीब सिखाती है किताब,

मैं तो एक भी दिन की गैरहाजिरी नहीं करवाउंगी,

मैं तो डॉक्टर बनूंगी तेरा नाम बढ़ाउंगी.''

गाना गाकर शिक्षा की अलख जगा रहीं मेवाती बहनें

प्रदेशभर में सभी स्कूल खुल चुके हैं. जहां सरकारी स्कूलों में नामांकन काफी कम देखने को मिलते हैं, वहीं राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल पिपरौली के प्रिंसिपल नानक चंद शर्मा ने इस गाने को लिखा और उसे अपने ही स्कूल की दो छात्राओं से गवाया, जो स्कूलों में नामांकन बढ़ाने, ड्रॉप आउट कम करने और लोगों को अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए काफी जागरूक कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details