हरियाणा

haryana

ETV Bharat / briefs

15 जून को होगी नीति आयोग के संचालन परिषद की बैठक, PM मोदी करेंगे अगुवाई

संचालन परिषद की बैठक में पिछली बैठकों पर हुई कार्रवाई की समीक्षा की जाएगी और साथ ही भविष्य की विकास से संबंधित प्राथमिकताओं पर चर्चा होगी. इसके अलावा नीति आयोग की बैठक में सूखे की स्थिति, कृषि क्षेत्र में समस्या तथा नक्सल प्रभावित जिलों में सुरक्षा चिंता समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

नीति आयोग संचालन परिषद की PM मोदी करेंगे अगुवाई

By

Published : Jun 15, 2019, 10:48 AM IST

Updated : Jun 15, 2019, 11:08 AM IST

दिल्ली/हिसार:नीति आयोग संचालन परिषद की पांचवीं बैठक में सूखे की स्थिति, कृषि क्षेत्र में समस्या तथा नक्सल प्रभावित जिलों में सुरक्षा चिंता समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में यह बैठक शनिवार 15 जून को होगी.

यहां जारी आधिकारिक बयान के अनुसार बैठक के एजेंडे में वर्षा जल संचयन, पिछड़ा जिला कार्यक्रम और कृषि में संरचनात्मक सुधार भी शामिल हैं. बैठक राष्ट्रपति भवन में होगी. इसमें मुख्यमंत्रियों, केंद्रशासित प्रदेशों के लेफ्टिनेंट गवर्नर, कई केंद्रीय मंत्री तथा वरिष्ठ सरकारी अधिकारी उपस्थित होंगे. नई मोदी सरकार के अंतर्गत संचालन परिषद की यह पहली बैठक है.

बैठक में हालांकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शामिल होने से इनकार कर दिया है. उनका कहना है कि चूंकि नीति आयोग के पास राज्य की योजनाओं को समर्थन देने के लिये कोई वित्तीय शक्ति नहीं है. इसलिए इस बैठक से उन्हें कोई लाभ नहीं है.

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली संचालन परिषद में वित्त, गृह, रक्षा, कृषि, वाणिज्य और ग्रामीण विकास मंत्री शामिल हैं. इसके अलावा राज्यों के मुख्यमंत्री तथा नीति आयोग के उपाध्यक्ष, सीईओ (मुख्य कार्यपालक अधिकारी) तथा सदस्य शामिल हैं.

बयान के मुताबिक संचालन परिषद पिछली बैठक के एजेंडे पर उठाये गये कदमों की समीक्षा करेगी और भविष्य की विकासात्मक प्राथमिकताओं पर विचार करेगी.

Last Updated : Jun 15, 2019, 11:08 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details