हरियाणा

haryana

ETV Bharat / briefs

अब सड़कों पर दौड़ेंगे बिजली से चलने वाले वाहन, पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी होगा शामिल

भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर तेजी से काम कर रही है

By

Published : Mar 13, 2019, 3:48 AM IST

इलेक्ट्रिक वाहनों पर आधारित कॉन्फ्रेंस

चंडीगढ़ः सीआईआई नॉर्दन रीजन हैडक्वाटर्स चंडीगढ़ में इलेक्ट्रिक वाहनों पर आधारित एक कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया, जिसमें पूरे उत्तर भारत से कई उद्यमियों और अधिकारियों ने हिस्सा लिया. इस कांफ्रेंस में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने को लेकर चर्चा की गई .

कॉन्फ्रेंस के आयोजक निशांत आर्य ने बताया की भविष्य इलेक्ट्रिक वाहनों का ही होगा. दुनिया के ज्यादातर देश जल्दी ही पेट्रोल और डीजल के वाहनों का प्रयोग कम कर देंगे .वहीं भारत में भी आने वाले कुछ सालों में इलेक्ट्रिक व्हीकल ज्यादा देखने को मिलेंगे.

उन्होंने कहा कि भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर तेजी से काम कर रही है, क्योंकि दुनिया में तेल के भंडार बहुत तेजी से खत्म हो रहे हैं और वाहनों की वजह से हवा भी प्रदूषित हो रही है. इसलिए अब सरकार इस योजना पर तेजी से काम कर रही है.

इलेक्ट्रिक वाहनों पर आधारित कॉन्फ्रेंस

निशांत आर्य ने बताया की कई शहरों में तो चार्जिंग प्वाइंट भी लगने शुरू हो गए हैं, जहां लोग अपना वाहन खड़ा करके चार्ज कर सकेंगे. ये मॉडल बिल्कुल पेट्रोल पंपों की तरह होगा. निशांत आर्य ने कहा ना सिर्फ कारें और दुपहिया वाहन बल्कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट को भी इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने पर काम किया जा रहा है.


ABOUT THE AUTHOR

...view details