दिल्ली

delhi

Watch: सूरत में हीरा कारोबार के लिए बना दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस स्पेस, नवंबर में पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

By

Published : Jul 22, 2023, 7:51 PM IST

दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस स्पेस

गुजरात के सूरत में बना ऑफिस स्पेस चर्चा में है. 35 एकड़ क्षेत्रफल में बना 'सूरत डायमंड बोर्स' (Surat Diamond Bourse) जिसे एसडीबी कहते हैं, दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस स्पेस और डायमंड ट्रेडिंग का केंद्र है. लगभग 6,000 मजदूरों की मदद से बने इस सेंटर का उद्घाटन, इसी साल नवंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. 

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस इमारत में 15-15 मंजिल के कुल नौ टावर हैं. ये पॉलिश करने वालों, काटने वालों, कारोबारियों और हीरे के व्यापार से जुड़े लोगों को हर तरह की सुविधाएं प्रदान करता है. 

जीजेईपीसी के रीजनल प्रेसीडेंट विजय मंगुकिया का कहना है कि 'सूरत मैन्युफैक्टरिंग के लिए पूरे वर्ल्ड में फेमस है. जो दस डायमंड वर्ल्ड के अंदर बिकते हैं, उसमें से नौ डायमंड कटिंग बाइ सूरत होता है. तो ये जो मैन्युफैक्चरिंग का हब था, वो आज ट्रेडिंग का हब बनने जा रहा है. ये हमारे लिए गर्व की बात है.'

एसडीबी कस्टम कमेटी के अध्यक्ष दिनेश नवाडिया का कहना है कि 131 आधुनिक लिफ्ट लगाई गई है. साथ में सिक्योरिटी सिस्टम की हम बात करें तो भारत के अंदर कमर्शियल बिल्डिंग के अंदर ये फर्स्ट टाइम है, जो पहले किसी भी बिल्डिंग के अंदर आपको एंट्री करना है तो कार्ड टच करना पड़ता है. और कार्ड टच करने के बाद वो गेट खुलेगा. लेकिन ये बिल्डिंग के अंदर सिर्फ आपको हैंड स्विप करना है, सिस्टम के सामने, तो अपने आप दरवाजा खुल जाएगा. इस परियोजना को अंतरराष्ट्रीय ग्रीन बिल्डिंग मानकों के तहत डिजाइन किया गया है, जो सौर ऊर्जा और पर्यावरण अनुकूल दूसरी सुविधाओं का उपयोग करता है.

35 एकड़ में फैले इस केंद्र में 67 लाख वर्ग फुट से अधिक ऑफिस स्पेस है, जो इसे न केवल भारत में बल्कि दुनिया में सबसे बड़ा बनाता है. ऐसा कहा जा रहा है कि इसने दुनिया के सबसे बड़े ऑफिस बिल्डिंग के मामले में अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन को भी पीछे छोड़ दिया है. 

ABOUT THE AUTHOR

...view details