दिल्ली

delhi

दुनिया में 10 में से एक के कोविड-19 के संपर्क में आने का अनुमान : डब्ल्यूएचओ

By

Published : Oct 6, 2020, 3:38 PM IST

वैश्विक महामारी कोविड-19 को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अपने मुख्यालय जेनेवा में बैठक आयोजित की गई. एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में 10 में से एक के कोविड-19 के संपर्क में आने की संभावना जताई जा रही है, जिससे आबादी का बड़ा हिस्सा संक्रमण की चपेट में आ सकता है.

World Health Organization
विश्व स्वास्थ्य संगठन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के लीडर्स ने आयोजित एक विशेष बैठक में कहा कि दुनिया भर में दस में से कोई एक कोविड-19 के संपर्क में आया हो सकता है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक में शामिल एक शीर्ष अधिकारी ने अनुमानित ढंग से बताया कि दुनिया की आबादी का एक बड़ा हिस्सा जोखिम में है.

3.5 करोड़ से अधिक लोगों के संक्रमित होने के साथ ही आगे चलकर यह आंकड़ा 80 करोड़ के पास पहुंच सकता है. विशेषज्ञों की तरफ से लंबे समय से ही यह कहा जाता रहा है कि पुष्ट मामलों की वास्तविक संख्या के बढ़ने की संभावना बनी हुई है.

संगठन के मुख्यालय जेनेवा में इस बैठक को आयोजित किया गया, जिसमें इस वैश्विक महामारी का दुनिया पर प्रभाव जैसे मुद्दे पर बात की गई.

वैश्विक महामारी कोविड-19 का संक्रमण इतना बढ़ चुका है कि हर दसवां व्यक्ति संक्रमण की चपेट में आ सकता है. वहीं संक्रमण से मौत के आंकड़ों में भी लगातार वृद्धि हो रही है. जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि बहुत जल्द आबादी का एक बड़ा हिस्सा खतरे में नजर आ रहा है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के बैठक में इस बात की पुष्टि हुई है कि आने वाले समय में संक्रमितों की संख्या 80 करोड़ तक जा सकता है. महामारी से बचाव के लिए किये जा रहे प्रयासों के बाद इस तरह के बयान चिंताजनक है. ये संक्रमण दुनिया भर के लिए विनाशकारी साबित हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details