दिल्ली

delhi

Action Against Encroachment: रघुबीर नगर में चला बुलडोजर, दर्जनभर झुग्गियां जमींदोज

By

Published : Jul 6, 2023, 5:35 PM IST

वेस्ट दिल्ली के रघुवीर नगर आर ब्लॉक में बुलडोजर की मदद से दर्जनभर झुग्गियों को तोड़ा गया. इस दौरान मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा.

रघुबीर नगर में चला बुलडोजर
रघुबीर नगर में चला बुलडोजर

रघुबीर नगर में चला बुलडोजर

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में इन दिनों अलग-अलग एजेंसियों द्वारा अवैध अतिक्रमण के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है. इसी कड़ी में अब वेस्ट दिल्ली के मादीपुर विधानसभा स्थित रघुवीर नगर आर ब्लॉक में गुरुवार को दर्जन भर झुग्गियों को जमींदोज कर दिया गया. यह कार्रवाई स्पेशल टास्क फोर्स यानी एसटीएफ द्वारा की गई.

तोड़ डाली दर्जनभर झुग्गियां:1 जुलाई को एसडीएम पटेल नगर की तरफ से लोगों को नोटिस दिया गया था. जिसमें साफ तौर पर सड़क से कब्जा हटाने को कहा गया था. कुछ लोगों ने अपना सामान हटा लिया था, लेकिन अधिकतर लोगों का सामान इसी क्लस्टर में था. जिसे हटाने के लिए गुरुवार को पीडब्ल्यूडी का दस्ता पहुंच गया और सभी दर्जनभर झुग्गियों को तोड़ दिया. इन झुग्गियों में 3 दशक से अधिक समय से रहने वाले लोगों का कहना है कि उन्हें सामान निकालने का मौका नहीं दिया गया. थोड़ा बहुत सामान निकाला था और अब घर का सारा सामान बर्बाद हो गया, ऐसे में यह लोग सड़क पर आ गए हैं.

इन लोगों का कहना है कि बरसात के मौसम में आखिरी अपने बच्चों को लेकर जाए तो जाए. अपने-अपने आशियाने को खो चुकी इन महिलाओं की नाराजगी अलग-अलग पार्टी के नेताओं से है. उन्होंने कहा कि वोट के वक्त तो हाथ जोड़कर उनके हिमायती बनने के लिए चले आते हैं. अब जब घर टूट रहे तो कोई सामने नहीं आ रहा है. गरीबों का हिमायती कोई नहीं है. केजरीवाल सरकार दिल्ली में रहने के सारे दस्तावेज देती है फिर भी आशियाने को उजारा जा रहा है.

ये भी पढ़ें:DDA Bulldozer Action: केशव नगर कॉलोनी में अब नहीं चलेगा डीडीए का बुलडोजर, जानिए वजह

उनका यह भी कहना है कि पिछले 3 दशक से अधिक समय से यह लोग क्लस्टर में रह रही थी. इनके पास वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड, लेबर कार्ड, बिजली-पानी के कनेक्शन सभी सरकार की तरफ से दिए गए हैं. यहां तक कि केजरीवाल सरकार की तरफ से जहां झुग्गी वहां मकान का सर्टिफिकेट भी दिया गया. उसके बाद भी उनके आशियाने को उसी सरकार तुड़वा रही है.

ये भी पढ़ें:Action Against Encroachment: ब्रह्मपुरी मेन रोड पर किए गए अतिक्रमण पर चला सिविक एजेंसियों का बुलडोजर

ABOUT THE AUTHOR

...view details