दिल्ली

delhi

फर्जी पासपोर्ट से टोरंटो जा रहे दो यात्री IGI एयरपोर्ट पर हुए गिरफ्तार

By

Published : Feb 10, 2023, 1:41 PM IST

राजधानी में आईजीआई एयरपोर्ट पर दो यात्री गिरफ्तार किए गए, जो फर्जी पासपोर्ट के जरिए टोरंटो जा रहे थे. पूछताछ में उन्होंने बताया कि ये फर्जी पासपोर्ट उन्हें सूरत के एक एजेंट ने बनाकर दिया था.

Two passengers with fake passports arrested
Two passengers with fake passports arrested

नई दिल्ली:दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फर्जी पासपोर्ट के जरिए विदेश जा रहे दो हवाई यात्रियों को गिरफ्तार किए जाने का मामला सामने आया है. इनके पास से फर्जी पासपोर्ट बरामद किए गए हैं. पता चला कि कनाडा के टोरंटो शहर जाने के लिए किसी एजेंट ने नकली पासपोर्ट का इंतजाम किया था. यह पासपोर्ट बनाने वाले एजेंटों ने दो व्यक्तियों को विदेश में नौकरी दिलाने का भरोसा दिया था. पुलिस पकड़े गए यात्रियों से पूछताछ कर रही है, जिससे उन एजेंटों तक पहुंचा जा सके, जिन्होंने उन्हें फर्जी पासपोर्ट उपलब्ध कराया था.

w

आरोपियों ने सूरत से पकड़ी थी फ्लाइट:एयरपोर्ट पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, अर्पण कुमार और अश्विनी कुमार नाम के दो यात्रियों को इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पकड़ा गया है. यह दोनों गुजरात के रहने वाले हैं. आरोप है कि उन्होंने टोरंटो जाने के लिए सूरत से फ्लाइट ली थी. जब इन्होंने सूरत से चेक इन किया तो उनके पास दूसरे नाम का पासपोर्ट था, लेकिन जब ये दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचे तो इमीग्रेशन के दौरान जांच में उन्होंने दूसरे नाम का पासपोर्ट दिखाया. इस दौरान पता चला कि दोनों पासपोर्ट सुनील कुमार और कमल देव नाम के शख्स के हैं

जांच में पाया गया नकली पासपोर्ट :वहीं, जब जांच की गई तो पता चला कि बोर्डिंग पास के लिए उन्होंने नकली पासपोर्ट का इस्तेमाल किया था. पूछताछ में आरोपियों ने खुलासा किया कि उन्होंने सूरत के एक एजेंट से फर्जी पासपोर्ट बनवाया था. उस एजेंट ने इन दोनों को कनाडा में पीआर की नौकरी दिलाने का भरोसा दिया था. छानबीन के बाद एयरपोर्ट पुलिस ने दोनों को हिरासत में ले लिया और जांच के बाद गिरफ्तार कर लिया है. इन यात्रियों के पास जो भी कागजात बरामद किए गए उन्हें जब्त कर लिया गया है. पुलिस को शक है कि इस फर्जीवाड़े में एजेंट के साथ-साथ सूरत एयरपोर्ट के कर्मचारियों की भी सांठगांठ हो सकती है. जिसका खुलासा आगे की जांच में हो सकता है.

यह भी पढ़ें-Misbehaving With SpiceJet Air Hostess : दिल्ली-हैदराबाद स्पाइसजेट की उड़ान में केबिन क्रू के साथ दुर्व्यवहार करने के आरोप में एक गिरफ्तार

गौरतलब है कि इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इस तरह के फर्जीवाड़े के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं. लोग एजेंटों के जरिए फर्जी पासपोर्ट और वीजा के गोरखधंधे के चक्कर में फंसकर सलाखों के पीछे पहुंच रहे हैं. बावजूद इसके लोग सतर्क होने के बजाय विदेश जाने के चक्कर में लाखों रुपए गंवा देते हैं.

यह भी पढ़ें-IGI एयरपोर्ट पर चोरी के रैकेट का बड़ा खुलासा, 8 लोडर गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details