दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दो सगे भाईयों ने 600 लोगों से ठगे लाखों रुपये, पुलिस ने किया अरेस्ट

दिल्ली में साउथ ईस्ट जिले के साइबर सेल की पुलिस टीम ने दो सगे भाइयों को 600 लोगों को नौकरी देने के नाम पर फ्रॉड करने के आरोप में गिरफ्तार किया हैं. बताया जा रहा है कि रिटायर एयर फोर्स ऑफिसर के शिकायत पर इन दोनों को गिरफ्तार किया गया हैं.

By

Published : Dec 9, 2019, 6:02 PM IST

Updated : Dec 9, 2019, 7:11 PM IST

Two brothers of Delhi cheated thousands of people in the name of jobs
दो भाईयों ने ठगे हजारों

नई दिल्ली:दिल्ली के सरिता विहार इलाके में दो सगे भाई सत्यम कुमार (32) और शिवम कुमार (29) ने नौकरी दिलाने के नाम पर 600 लोगों से पैसे लूटे. साउथ ईस्ट जिले के साइबर सेल की पुलिस ने इन दोनों को हिरासत में ले लिया हैं.

दिल्ली के दो सगे भाईयों ने लोगों से नौकरी के नाम पर के ठगे हजारो रुपय

ठगी के सिवाय कई चीजे की गई इनसे बरामद
आपको बता दे कि इनके पास से तीन कंप्यूटर सिस्टम, 3 स्मार्टफोन, एक फीचर फोन ,एक फोन, 2 सिम कार्ड बरामद हुआ हैं.

रिटायर एयर फोर्स अधिकारी के साथ किया फ्रॉड
साउथ ईस्ट जिले के डीसीपी चिन्मय विश्वाल ने बताया कि रिटायर एयर फोर्स ऑफिसर के शिकायत पर इन दोनों को गिरफ्तार किया गया हैं. दरअसल जॉब दिलवाने के नाम पर रिटायर्ड एयर फोर्स ऑफिसर के साथ इन लोगों ने धाखा किया था और कई जॉब वेबसाइट के नाम पर ₹142000 अकाउंट में ट्रांसफर कराए गए थे. इसी शिकायत पर साउथ ईस्ट जिले की साइबर सेल की पुलिस टीम ने कार्रवाई करते हुए इन दोनों सगे भाइयों को गिरफ्तार किया है हालांकि इस मामले से जुड़े और कई आरोपी अभी फरार बताए जा रहे हैं

गिरफ्तार दोनों आरोपी सगे भाई हैं
आरोपी सत्यम और शिवम दोनों सगे भाई हैं जो बिहार के सीतामढ़ी से हैं. इनके पिता वहीं बिहार में ज्वेलरी की दुकान चलाते हैं. सत्यम बीसीए की डिग्री से पास है वही दूसरे भाई कुमार शिवम एमबीए कर रखी है.

कॉल सेंटर चलाकर लगाया 600 लोगों को चूना
पुलिस पूछताछ में पता चला है कि शिवम कॉल सेंटर चलाकर लोगों को अलग-अलग जॉब पोर्टल के माध्यम से जॉब दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी करता वहीं पैसे अधिक कमाने के लालच में छोटा भाई शिवम भी अपने भाई के साथ इस काम में जुड़ गया था और दोनों मिलकर फर्जी कॉल सेंटर के द्वारा लोगों को जॉब दिलाने के नाम पर ठगी कर रहे थे.

फेक कॉल सेंटर के द्वारा लोगों के साथ करते हैं धोखाधड़ी
पुलिस पूछताछ में पता चला है कि ये लोग फेक कॉल सेंटर के माध्यम से लोगों को जॉब पोर्टल पर रजिस्टर करने वाले लोगों को कॉल करते थे और फिर उनको जॉब दिलाने के नाम पर अलग-अलग वेबसाइटो में रजिस्ट्रेशन करवाते थे और फिर अलग-अलग गेटवे के थ्रू फर्जी अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करवाते हैं. पता चला है कि इस गैंग ने अभी तक सैकड़ों लोगों के साथ ठगी की है हालांकि इनकी गिरफ्तारी एक रिटायर एयर फोर्स अधिकारी की शिकायत पर हुई है. अन्य पीड़ितों की जानकारी पुलिस जुटा रही हैं.

गिरफ्तार दोनों भाइयों से पूछताछ कर पुलिस इस गैंग से जुड़े अन्य लोगों की भी तलाश कर रही है और साथ ही ये भी पता लगाने की कोशिश कर रही है कि ये गैंग अब तक कितने लोगों को चूना लगा चुका है.

Last Updated : Dec 9, 2019, 7:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details