दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

संगम विहार: राशन कार्ड होने के बावजूद महिला को नहीं मिल रहा है राशन

दिल्ली के संगम विहार इलाके में रहने वाली एक महिला को राशन कार्ड होने के बावजूद भी राशन नहीं मिल पा रहा है. जबकि उसके कार्ड पर कोई और राशन ले रहा है.

By

Published : Feb 8, 2021, 12:56 AM IST

Despite having ration card woman is not getting ration in Sangam Vihar of Delhi
महिला को नहीं मिल रहा है राशन

नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली मेंराशन कार्ड होने के बावजूद लोगों को राशन नहीं मिल पा रहा है. राशन डीलर यह कहकर राशन देने से मना कर देता है कि उनका नाम उनके पास अभी नहीं आया है. लेकिन हैरानी इस बात की है कि उनके राशन कार्ड पर राशन उठा लिया जाता है और कार्ड धारक को इसकी भनक भी नहीं लगती है. जनवरी महीने में एक राशन कार्ड पर 14 किलो गेहूं और 14 किलो चावल उठाने का सूचना दर्ज है, जबकि राशन कार्ड धारक को राशन मिला ही नहीं है.

महिला को नहीं मिल रहा है राशन
इसी कड़ी में संगम विहार गली नंबर 17 में रहने वाली गंगा देवी के पास राशन कार्ड होने के बावजूद आज तक उन्हें राशन नहीं मिल पाया है. उन्होंने बताया कि उनके राशन कार्ड में जनवरी महीने का राशन उठाया हुआ है, लेकिन डीलर ने उसे राशन दिया ही नहीं, तो यहां राशन कार्ड पर कैसे दर्ज है? फरवरी महीने का भी राशन उन्हें नहीं मिला है.

उनका राशन कौन उठा रहा है, उन्हें खुद नहीं पता. गली नंबर 9 में राशन डीलर के यहां इनका राशन आवंटित है. वहां उन्हें यह कहकर राशन नहीं दिया जा रहा है कि उनका नाम उनके पास राशन दफ्तर से नहीं आया है. इसलिए राशन कार्ड होने के बावजूद उन्हें राशन नहीं दिया जा रहा है.



मुश्किल दौर में भी नहीं मिला राशन

गंगा देवी का कहना है कि उन्हें कभी भी राशन नहीं मिला है. जब भी वह राशन के लिए जाती हैं, उन्हें बार-बार अगली तारीख दे दी जाती है और फिर उन्हें परेशान किया जाता. फिर बताया जाता कि राशन खत्म हो गया है. लॉकडाउन के दौरान जब सभी लोग अपने घरों में बंद थे और राशन की व्यवस्था नहीं थी. उस मुश्किल दौर में भी गंगा देवी को राशन नहीं मिला. जैसे-तैसे तो गुजारा कर लिया, लेकिन अब राशन कार्ड होने के बावजूद उन्हें राशन नहीं मिल पा रहा है.


ये भी पढ़ें:-छतरपुर में सेवा भारती ने 200 गरीब लोगों को बांटा राशन

राशन देने में है किसकी कमी

हाथ में राशन कार्ड है, फिर भी राशन उनसे इतना दूर क्यों है ? इससे वह काफी हैरान है. सरकार की तरफ से कोई कमी है या राशन डीलर की तरफ से कोई कमी है. गंगादेवी को समझ में नहीं आ रहा है. उन्हें संदेह हो रहा है कि पूरे सिस्टम में ही कोई झोल है. गंगा देवी का कहना है कि किसकी कहां गलती हो रही है? कमी क्या है ? इससे मतलब नहीं है, उन्हें बस राशन चाहिए.




ABOUT THE AUTHOR

...view details