दिल्ली

delhi

आत्मनिर्भरता की ओर RWA की पहल, क्वारंटाइन सेंटर में तब्दील हुआ कम्युनिटी सेंटर

By

Published : Jul 1, 2020, 5:49 PM IST

Updated : Jul 1, 2020, 10:53 PM IST

दिल्ली के ग्रेटर कैलाश विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले नर्मदा अपार्टमेंट में आरडब्ल्यूए ने आत्मनिर्भर भारत की ओर एक कदम बढ़ाया है. आरडब्ल्यूए ने अपार्टमेंट के कम्युनिटी सेंटर को क्वारंटाइन सेंटर में तब्दील कर दिया है.

RWA converted community center into quarantine center at narmada apt
RWA ने कम्युनिटी सेंटर को बनाया क्वॉरेंटाइन सेंटर

नई दिल्ली:कोरोना वायरस के मामले दिल्ली में थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. आलम यह है कि कई जगहों को क्वॉरेंटाइन सेंटर में तब्दील किया जा रहा है. जहां सरकार लोगों की देखभाल के लिए हर जरूरी कदम उठा रही है. वहीं लोग भी अब सरकार की मदद के सिए आगे आने लगे हैं.

इसी कड़ी में दक्षिणी दिल्ली में स्थित नर्मदा अपार्टमेंट के रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (RWA) ने अपने कम्युनिटी सेंटर को क्वारंटाइन सेंटर में तब्दील कर दिया है. वहीं नर्मदा अपार्टमेंट आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष पुष्कर सिन्हा का कहना है कि सरकार को सहयोग करने के उद्देश्य से यह क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाया गया है.

RWA ने कम्युनिटी सेंटर को बनाया क्वॉरेंटाइन सेंटर
आरडब्ल्यूए हुआ आत्मनिर्भर


बता दें कि दक्षिणी दिल्ली के ग्रेटर कैलाश विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले नर्मदा अपार्टमेंट में आरडब्ल्यूए ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखकर सबकी सहमति से अपने कम्युनिटी सेंटर को क्वारंटाइन सेंटर में तब्दील कर दिया. वहीं इसको लेकर नर्मदा अपार्टमेंट के आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष पुष्कर सिन्हा ने बताया कि जिस तरह से संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में सोसाइटी ने निर्णय लिया कि आत्मनिर्भर बनकर अपनी सोसाइटी के लोगों के लिए खुद सहायता की व्यवस्था करें. उन्होंने कहा कि खासतौर पर उन बुजुर्गों के लिए जिनका परिवार उनके साथ नहीं रहता और वह घर में अकेले रहते हैं.

अपार्टमेंट के लोगों का मिला सहयोग


उन्होंने बताया कि उनके अपार्टमेंट में उम्रदराज लोग ज्यादा हैं, जिनका परिवार विदेशों में रहता है और वह यहां बिल्कुल अकेले हैं. कोरोना संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा उम्रदराज लोगों में है, उनकी सुविधा का ध्यान रखते हुए यह सेंटर बनाया गया है. उन्होंने अपार्टमेंट के लोगों की सराहना करते हुए कहा कि अक्सर क्वारंटाइन सेंटर बनाने की कवायद पर लोग नाराज हो जाते हैं, लेकिन उनके अपार्टमेंट के लोगों ने इसमें पूरी सहायता दी और सबसे ज्यादा सहयोग किया अपार्टमेंट में रहने वाले डॉक्टरों ने जिन्होंने यह दिशा-निर्देश दिए की किस मात्रा में किस तरह की दवाइयां या कौन-कौन से उपकरण रखे जाने चाहिए.

जरूरी उपकरणों से लैस है सेंटर


वहीं इस क्वारंटाइन सेंटर की बात करें तो इसमें बेड और स्ट्रेचर सहित सभी सुविधाएं और जरूरी संसाधन उपलब्ध है. इसके अलावा मरीजों को अकेलापन या बोरियत महसूस ना हो इसको लेकर मनोरंजन का भी पूरा इंतजाम किया गया है. टेलीविजन के साथ-साथ पढ़ने के लिए किताबें और चीजें भी उपलब्ध कराई गई है. वहीं सभी मरीजों के बेड के पास उनकी जरूरत के सामान जैसे पानी की बोतल ऑक्सीजन सिलेंडर आदि भी रखे गए हैं.

साथ ही दो बेड के बीच में पर्दे से विभाजन भी किया गया है. इसके अलावा रोशनी और हवा का भी इस सेंटर में खासा ध्यान रखा गया है. इस सेंटर को पूरी तरह वातानुकूलित भी किया गया है. वही पुष्कर सिन्हा ने बताया कि इस तरह की व्यवस्था करने में करीब 2.5 लाख का खर्चा आया जो अपार्टमेंट के लोगों ने मिलकर इकट्ठा किया. उन्होंने कहा कि इच्छा अनुसार सभी ने फंड इकट्ठा कर इस कम्युनिटी सेंटर को पूरी तरह क्वारंटाइन सेंटर में तब्दील करने में सहायता दी है. वही पुष्कर सिन्हा ने कहा कि अभी तक अपार्टमेंट के अंदर एक भी कोरोना केस नहीं आया है और उनकी यही प्रार्थना है कि इस क्वॉरेंटाइन सेंटर की कभी जरूरत ना पड़े और सब सुरक्षित रहें

हर किसी को आत्मनिर्भर होने की जरूरत

वहीं आरडब्ल्यू के अध्यक्ष पुष्कर सिन्हा का कहना है कि इस समय हर किसी को आत्मनिर्भर होने की जरूरत है. ऐसे में अगर हर आरडब्लूए अपनी जिम्मेदारी समझते हुए इस तरह की व्यवस्था कर ले तो सरकार के ऊपर से काफी हद तक दबाव कम हो जाएगा और लोगों का उपचार भी बेहतर तरीके से हो सकेगा. साथ ही उपचार के दौरान उन्हें घर जैसा माहौल भी मिल सकेगा.


जानकारियों के बारे में दी गई सूचना

बता दें कि इस क्वॉरेंटाइन सेंटर के बाहर एंबुलेंस सहित सभी सरकारी और गैर सरकारी टेस्टिंग एजेंसी सहित सभी जरूरी नंबर की लिस्ट लगा दी गई हैं. जिससे आपातकालीन स्थिति में किसी को भी किसी तरह की परेशानी ना हो और जरूरी सहायता के लिए सहायता केंद्र पर संपर्क किया जाए.

Last Updated : Jul 1, 2020, 10:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details