दिल्ली

delhi

Youth Parliament: जेएनयू केंद्रीय विद्यालय में 34वां यूथ पार्लियामेंट आयोजित, सांकेतिक संसद भवन का दिखा प्रारूप

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 8, 2023, 5:20 PM IST

नई दिल्ली के जेएनयू केंद्रीय विद्यालय में 34 वां यूथ पार्लियामेंट का आयोजन किया गया.आयोजन में पूर्व सांसद , पार्लियामेंट के अधिकारी और दूसरे राज्यों के स्कूली बच्चों ने हिस्सा लिया .आयोजन में सांकेतिक संसद भवन का प्रारूप देकर संसद चलाया गया. Youth Parliament :

34 वां यूथ पार्लियामेंट का आयोजन
34 वां यूथ पार्लियामेंट का आयोजन

34 वां यूथ पार्लियामेंट का आयोजन

नई दिल्ली: जेएनयू केंद्रीय विद्यालय में बुधवार को 34वां यूथ पार्लियामेंट का आयोजन किया गया. इसमें सांकेतिक संसद भवन का प्रारूप देकर संसद चलाया गया. आयोजन में पूर्व सांसद, पार्लियामेंट के अधिकारी और दूसरे राज्यों के स्कूली बच्चों ने हिस्सा लिया.

"यूथ पार्लियामेंट कंप्टीशन" के आयोजन का उद्देश्य युवाओं में संसद और उसके काम करने के तरीकों की जानाकारी देना है. आज की युवा पीढ़ी आमतौर पर डॉक्टर, इंजीनियर बनने के सपने देखता है, लेकिन पॉलिटिशियन कोई नहीं बनना चाहता. जबकि, कोई भी देश को चलाने के लिए संसद एक प्रमुख इकाई है और संसद में राजनेताओं द्वारा ही कार्य किए जाते हैं.

ऐसे में इस कार्यक्रम के आयोजन का मकसद यही था कि आज के छात्र अपने देश के संसद को समझे. कैसे संसदीय प्रणाली में पूरे भारत के लिए योजनाएं बनाती है और कैसे देश का संसद चलता है. मुख्य अतिथि पूर्व में कांग्रेस पार्टी से सांसद रहे महाबल मिश्रा थे.

ये भी पढ़ें :School Closed in Delhi: केजरीवाल सरकार का ऐलान, दिल्ली में सभी स्कूल 18 नवंबर तक रहेंगे बंद

संसद की प्रक्रिया जिस तरह नियम और कायदे कानून से चलती है ठीक उसी तरह यहां पर संसद को चलाया गया. इस संसद की विशेषता यह थी कि इसमें सारे मंत्री सांसद ब्यूरोक्रेट्स सभी की भूमिका केंद्रीय विद्यालय के छात्र छात्रों ने की थी.

संसद भवन के कई अधिकारी पहुंचेःइसके अलावा संसद भवन के कई अधिकारी इस आयोजन में पहुंचे थे. कार्यक्रम को सभी ने काफी सराहा और यहां आए विशिष्ट अतिथियों एवं शिक्षकों ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम से युवाओं में राजनीति को लेकर जिज्ञासा बढ़ेगी. इसके कारण भविष्य में इन्हीं में से जो युवा संसद के सदस्य बनकर पहुंचेंगे वे देश के लिए कुछ अच्छा कर करेंगे.

ये भी पढ़ें :school closed: प्रदूषण बढ़ने पर गाजियाबाद में स्कूलों की छुट्टी, DM ने जारी किए आदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details