दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

गांधी नगर मार्केट में ऑड-ईवन फार्मूले के बावजूद भी दोनों तरफ खुली दुकानें

लॉकडाउन 4.0 में शाहदरा जिले की गांधी नगर मार्केट की दुकानें खुल गई हैं. जिसके चलते दुकानों को स्थानीय दुकानदारों ने सैनिटाइजर भी करवाया. दुकानदारों ने अपनी दुकानें तो खोल ली लेकिन सरकार के नियमों का पालन नहीं किया. सैनिटाइजेशन के दौरान बिना सुरक्षा किट के सैनिटाइजर का छिड़काव किया गया.

By

Published : May 21, 2020, 12:21 PM IST

Gandhi Nagar Market during lockdown
गांधी नगर मार्केट

नई दिल्ली:लॉकडाउन 4.0 में दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन के तहत दुकानें खोलने की परमिशन दी है. लेकिन गांधी नगर मार्केट में ऑड-ईवन फार्मूला की अनदेखी की गई. नियमों का उल्लंघन कर सभी तरह की दुकानें खोल ली गई. वहीं इस दौरान सैनिटाइजर का छिड़काव करने के लिए लगाए मजदूर को किसी तरह की कोई सुरक्षा किट भी नहीं मुहैया करवाई गई.

गांधी नगर मार्केट में नियमों की अनदेखी

सैनिटाइजेशन के दौरान लापरवाही

लॉकडाउन 4.0 में शाहदरा जिले की गांधी नगर मार्केट की दुकानें खुल गई. जिसके कारण दुकानों को स्थानीय दुकानदारों ने सैनिटाइजर भी करवाया लेकिन सैनिटाइजेशन कराने के लिए दुकानदारों ने एक दिहाड़ी मजदूर को लगाया. दुकानों को सैनिटाइजर करते वक्त इस मजदूर को कोई सुरक्षा किट उपलब्ध नहीं कराई गई थी. ना तो उसके हाथ में सुरक्षा दस्ताने थे, ना कोई वर्दी. ऐसे में यदि सैनिटाइजर करने वाला ये दिहाड़ी मजदूर कोरोना की चपेट में आ जाए, तो उसकी जिम्मेदारी कौन लेगा.

नियमों की अनदेखी

वहीं दुकानदारों ने ऑड-ईवन फार्मूले का कोई ख्याल नहीं रखा. दोनों ही तरफ की दुकानें खोली गई. वैसे तो आज ऑड नंबर की दुकानें खोली जानी थी, लेकिन दुकानदारों ने ईवन नंबर की दुकानें भी खोली हुई थी. हालांकि दुकानदारों का कहना है कि हम सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रख रहे हैं.

दुकानदारों का ये भी कहना था कि दुकान है तो खुल गई है लेकिन मार्केट में ग्राहक नहीं आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि दुकानें खुलने से जहां राजधानी दिल्ली के मजदूर पलायन नहीं करेंगे. उनको दुकान खुलने से मजदूरी मिलेगी. इससे उन लोगों का लाभ होगा. वहीं दुकानदारों का ये भी कहना था कि मजदूरों को और भी सुविधाएं जारी की जाए. जिसके चलते वो दिल्ली छोड़कर ना जाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details