दिल्ली

delhi

Water Crisis In Delhi : पानी की कमी से होगा होली का रंग फीका, यमुना सूखने से दिल्ली में बढ़ेगा जल संकट

By

Published : Feb 27, 2023, 9:46 AM IST

यमुना के लगातार घटते जलस्तर के चलते राष्ट्रीय राजधानी में पानी की किल्लत बढ़ने वाली है. वजीराबाद तलाब में पानी लगातार घट रहा है, जिससे दिल्ली के लोगों को फरवरी माह के अंत से ही पानी की समस्या से सामना करना पड़ सकता है.

यमुना सूखने से दिल्ली में बढ़ेगा जल संकट
यमुना सूखने से दिल्ली में बढ़ेगा जल संकट

नई दिल्ली: दिल्लीवासियोंं को एक बार फिर साल की शुरुआत में ही जल संकट का सामना करना पड़ सकता है. यमुना में हरियाणा से पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं छोड़े जाने से वजीराबाद तालाब फरवरी माह में ही सूखने लगा है. इस वजह से दिल्ली के ज्यादातर इलाको में पानी का संकट गहराता जा रहा है, जिससे त्योहारों का रंग फीका हो सकता है. यमुना नदी में लगातार जलस्तर घट रहा है. शनिवार को जलस्तर 671. 80 फीट था और रविवार के दिन जलस्तर घटकर 671.70 फीट रह गया, जो सामान्य से 2. 8 फीट कम है. इसको लेकर दिल्ली जल बोर्ड ओर दिल्ली सरकार लगातार चिंतित हैं.

8 मार्च को होली है और राष्ट्रीय राजधानी में लगातार बढ़ रहे जल संकट की वजह से होली के त्यौहार का रंग फीका रहने का डर सता रहा है, जिसको लेकर आम लोग चिंतित हैं. दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि बीते साल बारिश नहीं होने की वजह से मार्च महीने में यमुना सूखना शुरू हो गया था, लेकिन इस बार फरवरी माह में ही जलसंकट शुरू हो गया है. वहीं, वजीराबाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से भी पानी का उत्पादन कम हो रहा है. यह प्लांट अपनी क्षमता 136 एमजीडी की तुलना में करीब 15% पानी का उत्पादन कम कर रहा है. साल 2023 जनवरी और फरवरी के महीने में बारिश नहीं हुई और हरियाणा से पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं छोड़े जाने के कारण जल संकट बढ़ने लगा है. यहीं वजह है कि अब सर्दियों में भी तेज धूप खिल रही है.

ये भी पढ़ें:Manish Sisodia Arrested: दिल्ली पुलिस ने 36 आप नेताओं को किया डिटेन

दिल्ली के इन इलाकों में पानी की होगी किल्लत:यमुना में घटते जलस्तर और तालाब सूखने की वजह से कई इलाकों में पानी की समस्या की वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. खासकर वजीराबाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पर आश्रित इलाकों में पानी के संकट की वजह से बुराड़ी, मुखर्जी नगर, वजीरपुर, शालीमार बाग, आजादपुर, गोपालपुर, तिमारपुर, निगमबोध घाट, जीपीओ, आदर्श नगर, आईपी एक्सटेंशन, डब्ल्यूएचओ, एलएनजेपी हॉस्पिटल, राजघाट, डिफेंस कॉलोनी, सीजीओ कंपलेक्स, विधानसभा, सिविल लाइन्स, मजनू का टीला, ग्रेटर कैलाश, साउथ एक्सटेंशन, मूलचंद, जहांगीरपुरी, पंजाबी बाग, गुलाब बाग, मॉडल टाउन, सुभाष पार्क, दिल्ली गेट और रामलीला मैदान के साथ-साथ आसपास के इलाकों में भी पानी की समस्या बनी रहेगी.

दिल्ली जल बोर्ड और दिल्ली सरकार की अपील है कि लोग अपनी जरूरत के अनुरूप जल बोर्ड के टैंकर मंगा सकते हैं, ताकि पानी के संकट का सामना न करना पड़े. वहीं आने वाले दिनों में पानी का स्टॉक कर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Manish Sisodia Arrest: गिरफ्तारी के विरोध में बीजेपी मुख्यालय के बाहर AAP का शक्ति प्रदर्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details