दिल्ली

delhi

Dussehra 2023: मंगोलपुरी में रावण दहन के दौरान पटाखों की गूंज के लिए होगा इलेक्ट्रिक साउंड का प्रयोग

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Oct 24, 2023, 6:11 PM IST

विजयदशमी के मद्देनजर दिल्ली के मंगोलपुरी में 65 फीट का रावण का पुतला तैयार किया गया है. यहां के पुतलों को तैयार करने में किसी तरह के पटाखों का इस्तेमाल नहीं किया गया है. पटाखों की गूंज के लिए इलेक्ट्रिक साउंड का प्रयोग किया जाएगा. Ravan Dahan in Mangolpuri

Etv Bharat
Etv Bharat

मंगोलपुरी में रावण दहन के दौरान पटाखों की गूंज के लिए होगा इलेक्ट्रिक साउंड का प्रयोग

नई दिल्ली: दशहरे के पर्व को लेकर राजधानी दिल्ली में विशेष तैयारियां देखने को मिल रही हैं. इसको लेकर दिल्ली के मंगोलपुरी में भी रावण का पुतला तैयार किया गया है. यहां 65 फीट का रावण का पुतला तैयार किया गया है. साथ ही यहां पर कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले भी जलाए जाएंगे. खास बात यह है कि पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए पुतलों में किसी तरह के पटाखों का इस्तेमाल नहीं किया गया है. पटाखों की गूंज के लिए इलेक्ट्रिक साउंड का प्रयोग किया जाना है. आयोजको के मुताबिक कार्यक्रम में आने वाले लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर भी कई कदम उठाए गए हैं.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में रावण दहन की तैयारी पूरी, सुरक्षा चाक-चौबंद, द्वारका में रावण दहन करने पहुंचेंगे प्रधानमंत्री मोदी

15 अक्टूबर से हो रही रामलीला के मंचन के बाद आयोजकों द्वारा रावण दहन को लेकर यहां आने वाले लोगों के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. रावण दहन के दौरान किसी प्रकार की भगदड़ न हो इसके लिए पुलिस के साथ-साथ स्थानीय सेवादार भी मौजूद रहेंगे. इसके अलावा जिस परिसर में रावण दहन का कार्यक्रम होगा उसमें छह द्वार बनाए गए है. कार्यक्रम के दौरान यहां आम लोग के प्रवेश के दौरान सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाएगा.

आयोजकों ने बताया कि रावण दहन के दौरान दिल्ली सरकार के निर्देशों का भी खास ध्यान रखा जा रहा है. लिहाजा पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए पुतलों में किसी तरह के पटाखों का इस्तेमाल नहीं किया गया है. यहां आने वाले लोगों को पटाखों की गूंज के लिए इलेक्ट्रिक साउंड का प्रयोग किया जाएगा.

गौरतलब है कि बीते 15 अक्टूबर से चल रही रामलीला के मंचन का आज दसवां दिन है. आज का दिन विजयदशमी के रूप में मनाया जाता है, जिसे दशहरा के रूप में भी जाना जाता है. इसको लेकर अलग अलग तरह से कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi Ramlila 2023: सालों से रावण का पुतला बना रहे परिवार ने कहा- इस बार चौथा पुतला सनातन विरोधियों का


ABOUT THE AUTHOR

...view details