दिल्ली

delhi

घर तोड़े जाने का विरोध जताते हुए लोगों ने मुकरबा चौक वजीराबाद रिंग रोड पर लगाया जाम

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 13, 2023, 5:23 PM IST

बुराड़ी विधानसभा में अपना घर तोड़े जाने का विरोध करते हुए हजारों की संख्या में लोगों ने मुकरबा चौक वजीराबाद रिंग रोड पर लंबा जाम लगा दिया. लोगों का आरोप है कि राजनीतिक संयंत्र के तहत पहले लोगों को बसाया गया और अब उनके सरकार उनके आशियाने को तुड़वा रही है. मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लोगों ने बुराड़ी रिंग रोड पर लगाया जाम

नई दिल्ली: बुराड़ी विधानसभा के झरोदा वार्ड के अंतर्गत आने वाली कई कॉलोनियों को कोर्ट की तरफ से तोड़ने का नोटिस जारी किया गया है. जिसके बाद इन कॉलोनी में रहने वाले लाखों लोग बेघर होने के डर से अपनी मांगों को लेकर बाहरी रिंग रोड पर प्रदर्शन करने के लिए पहुंचे. लोगों का कहना है कि दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार की ओर से पहले यहां पर लोगों को बसाया गया और अब कोर्ट द्वारा नोटिस जारी कर कॉलोनी को तोड़ने के आदेश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें: नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर लगा कई किलोमीटर का लंबा जाम, जाम में फंसी एंबुलेंस

बुराड़ी विधानसभा के झरोदा वार्ड के अंतर्गत आने वाली ज्यादातर कॉलोनियों में लोग कई सालों से रह रहे हैं. लोगों का कहना है कि चुनाव के वक्त नेता वोट मांगने के लिए आते हैं और लोगों से झूठे वादे भी करते हैं कि कॉलोनी को पास कराया जाएगा. दिल्ली में कई कॉलोनियां पास भी नहीं हुई हैं. पूरी दिल्ली में लाखों लोग इसी तरह कच्ची कॉलोनियों में रह रहे हैं. यहां पर सरकारी विभागों की ओर से लोगों को बिजली व पानी के कनेक्शन भी दिए गए हैं.

अगर कॉलोनी कच्ची है तो सरकार लोगों को बिजली व पानी के कनेक्शन क्यों दे रही है, क्यों उन्हें बुनियादी सुविधाएं दी जा रही हैं ? कहीं ना कहीं सरकार लोगों को अपने राजनीतिक दांव-पेचों के चलते मोहरा बना रही है. और अब इस जमीन पर बसी कॉलोनी को तोड़ने के लिए कवायद भी शुरू की जा चुकी है. कोर्ट से लोगों को नोटिस दिए गए. अपने आशियाना को बचाने के लिए लोग नेताओं से लेकर अधिकारियों तक सबसे मिले लेकिन उनकी समस्या के समाधान के लिए कोई भी आगे नहीं आ रहा है.

ये भी पढ़ें: Rain in Delhi-NCR: भारी बारिश ने थामी दिल्ली-NCR की रफ्तार, कहीं जलभराव तो कहीं लगा लंबा जाम

कॉलोनी के लोगों का आरोप है कि इलाके के जमीदारों ने उन्हें ग्राम सभा की जमीन बेची है. उन्हें नहीं बताया गया कि यह जमीन ग्राम सभा की है. अपने मुनाफे के लिए उन्होंने जमीन बेच दी और अब जमीन पर बसी कालोनियों को तोड़ा जा रहा है. यहां लाखों की संख्या में लोग रहते हैं. लोगों का कहना है कि अगर उनके घर टूट गए तो वे अपने छोटे-छोटे बच्चों को लेकर कहां रहेंगे ? दिल्ली के दूसरे इलाकों में जहां अवैध कॉलोनियों को तोड़ा गया है, सरकार ने उन्हें दूसरी जगह पर बसने के लिए उन्हें जमीन भी दी है. लेकिन यहां पर जमीन मालिकों और नेताओं ने झूठ बोलकर लोगों को फंसाया है.

इलाके पूर्व भाजपा निगम पार्षद व दक्षिण दिल्ली से भाजपा जिला प्रभारी गौरव खारी भी लोगों के बीच पहुंचे. उन्होंने कहा कि वह लोगों के साथ खड़े हैं. सांसद मनोज तिवारी ने भी लोगों से कॉलोनी को पास करने का वादा किया था. वहीं लोगो के प्रदर्शन की वजह से सड़क पर लगे लंबे जाम में हजारों वाहन फंसे हुए हैं. इनमें कई एंबुलेंस भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: महरौलीः मेट्रो निर्माण कार्य में देरी के चलते लगता है जाम, ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी रहते हैं नदारद

ABOUT THE AUTHOR

...view details