दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली साइबर पुलिस के हत्थे चढ़ा जालसाज, एयरलाइंस टिकट पर छूट दिलाने के नाम पर करता था ठगी

दिल्ली के रोहिणी जिले की साइबर थाना पुलिस ने एक ऐसे जालसाज को गिरफ्तार (Delhi Police arrested fraudster) किया है, जो अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस टिकट पर छूट दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी करता था. पकड़ा गया आरोपी ग्रेजुएट है और 30 से ज्यादा भोले भाले लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना चुका था. पुलिस आगे की जांच में जुटी है.

By

Published : Oct 16, 2022, 8:15 AM IST

Updated : Oct 16, 2022, 8:35 AM IST

Delhi Police arrested fraudster
Delhi Police arrested fraudster

नई दिल्ली:अगर आपको कोई अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन टिकट रियायती कीमतों पर देने का दावा करे, तो सावधान हो जाएं. दरअसल रोहिणी जिले की साइबर थाना पुलिस ने एक ऐसे जालसाज को गिरफ्तार किया है जो भोले भाले लोगों को अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन्स की टिकट रियायती कीमतों में दिलाने के नाम पर उन्हें ठगी का शिकार बनाया करता था.

जिले के डीसीपी प्रणव तायल से मिली जानकारी के अनुसार साइबर थाना में एक शिकायतकार्य ने शिकायत दर्ज कराई, जिसमें उसने आरोप लगाया की किसी ने उसे अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन टिकट रियायती कीमतों पर दिलाने का आश्वासन दिया. टिकट की कीमत वेबसाइट पर 12 लाख है जबकि आरोपी शिकायतकर्ता को सिर्फ 9 लाख रुपये में देने की बात कर रहा था. शिकायतकर्ता ने उसे पेमेंट भी किया लेकिन उसे टिकट के नाम पर धोखा मिला.

ये भी पढ़ें: ऑनलाइन चलाए जा रहे ठग बनाने के शिक्षण संस्थान, कमीशन के आधार पर मिलता है प्लेसमेंट

मामले की गंभीरता को देखते हुए रोहिणी जिले की साइबर थाने के एसीपी ईश्वर सिंह के सुपरविजन में एसएचओ अजय दलाल की देखरेख में एक टीम का गठन किया और जांच शुरू की गई. जांच के दौरान टीम ने पाया कि आरोपी जम्मू कश्मीर के क्षेत्र में लगातार आवाजाही है. इसके अलावा जिन खातों में पैसे जमा किए गए थे वह भी कई राज्यों में फैले हुए थे. इस बीच टीम को गुप्त सूचना और टेक्निकल सर्विलेंस के आधार पर पता चला कि आरोपी दिल्ली के जनकपुरी इलाके में आने वाला है. इसी के तहत जनकपुरी में जाल बिछाया गया और आरोपी को जनकपुरी इलाके से पकड़ लिया गया.

ये भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस ने बड़ी कंपनियों के नाम पर ठगी करने वाले गैंग का किया भंडाफोड़, 12 गिरफ्तार

आरोपी की पहचान रवींद्र कुमार के रूप में हुई है, जो मूल रूप से जम्मू के कठुआ का रहने वाला है. पूछताछ में उसने खुलासा किया कि उसने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में बी-टेक, एनआईटी जम्मू और पुणे से मार्केटिंग में एमबीए किया है. एमबीए करने के बाद वे टिकट बुकिंग के कारोबार में आ गए. व्यापार में घाटा होने के कारण वह लोगों को होल्ड/डमी टिकट देकर ठगी करने लगा और पैसे लेने के बाद उनके फोन करने से बचता था. जांच के दौरान पता चला कि उसने 30 से ज्यादा लोगों के साथ एक लाख रुपये की ठगी की है.

ये भी पढ़ें: 5G के नाम पर लोगों से एक महीने में 80 लाख ठगा, पढ़ें कैसे पकड़ा गया

बहरहाल रोहिणी जिले की साइबर थाना पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है और आगे की विधिक कार्रवाई में जुट गई है. पुलिस अब उन पीड़ितों की पहचान कर रही है जो ठगी का शिकार हो चुके हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Oct 16, 2022, 8:35 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details