दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

किराड़ी: चिस्तिया कमेटी ने सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया

किराड़ी विधानसभा में चिस्तिया कमेटी ने सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया. इस दौरान कमेटी ने 2 मुस्लिम और 1 हिंदू जोड़े की शादी कराई. इस अवसर पर चिस्तिया कमेटी के अध्यक्ष सिराज अहमद और वार्ड 41 के AAP निगम पार्षद रविंद्र भारद्वाज मौजूद रहे.

By

Published : Feb 18, 2021, 10:54 AM IST

chishtiya committee organized mass wedding ceremony
सामूहिक विवाह

नई दिल्ली: किराड़ी विधानसभा में चिस्तिया कमेटी ने 2 मुस्लिम 1 हिंदू जोड़े की शादी कराकर भाईचारे की मिसाल पेश की. इस दौराल जश्न ए कव्वाली का आयोजन भी किया. सभी जोड़ों का उनकी धार्मिक आस्था के मुताबिक विवाह सम्पन्न कराया गया. तीनों जोड़े विवाह बंधन में आबद्ध हुए. यह कमेटी 5 साल से सामूहिक विवाह करवा रही है. अब तक 20 शादी करवा चुकी है.

चिस्तिया कमेटी ने सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया

अध्यक्ष सिराज अहमद कहते हैं कि यह कमेटी 12 साल पुरानी है. 5 साल से हम सामूहिक विवाह करवा रहे हैं और हमारा मकसद भाईचारा बनाकर रखना है. शांति अमन कायम रहे, इसीलिए हम 5 सालों से हर धर्म की शादी करवाते है. इस कमेटी में 40 मेंबर है. अब पूरी शादी का खर्चा हम 40 मेंबर ही उठाते हैं.

ये भी पढ़ें:-रेल रोको आंदोलन: हालात देख ट्रेनों को चलाएगी रेलवे, ये ट्रेनें हो सकती हैं प्रभावित

कमेटी के कोषाध्यक्ष ने कहा कि हम सभी लोग भाईचारे के एक सूत्र में बंधकर यह रस्म निभाते हैं और इन सभी जोड़ों को दहेज का सामान बराबर दिया जाता है. एक और शख्स ने कहा कि तन-मन-धन से हम हिंदू और मुस्लिम मिलकर यह विवाह करवाते हैं और आगे भी करवाते रहेंगे.

जश्न में शरीक होते हैं हिन्दू और मुस्लिम

वार्ड 41 के AAP निगम पार्षद रविंद्र भारद्वाज ने कहा कि मैं बहुत सौभाग्यशाली हूं कि मुझे भाईचारे के प्रतीक सामूहिक विवाह में बुलाया गया और एक मिसाल देखने को मिली. सभी हिन्दू और मुस्लिम इस जश्न में शरीक होते हैं एक साथ खाना खाते हैं और एक साथ कव्वाली का आनंद लेते हैं. हिंदू मुस्लिम सामूहिक विवाह करवा कर भाईचारे की मिसाल पेश करने वाले चिश्तिया कमेटी का मैं धन्यवाद करता हूं

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details