दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 17, 2023, 10:22 PM IST

ETV Bharat / state

आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की मदद के लिए बुक बैंक की शुरुआत

दिल्ली में कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत कई सामाजिक संस्थाओं के साथ पुलिस ने आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की मदद के लिए एक बुक बैंक की शुरुआत की है. इस पहल के तहत उन बच्चों को मदद मिल सकेगी, जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आते हैं.

आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की मदद के बुक बैंक की शुरुआत
आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की मदद के बुक बैंक की शुरुआत

आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की मदद के बुक बैंक की शुरुआत

नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली में अब कम से कम मजदूर और गरीब तबके के बच्चों की पढ़ाई आर्थिक स्थिति के कारण नहीं छूटेगा. अब दिल्ली का हर बच्चा ना केवल शिक्षित होगा, बल्कि वह अपने सुनहरे भविष्य को भी लिख सकेगा. दरअसल, बाहरी दिल्ली की पुलिस ने आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की मदद करने की कवायद के लिए एक कदम आगे बढ़ाया है. इसके तहत पुलिस ने स्कूली छात्रों की शिक्षा के लिए बुक बैंक की शुरुआत की है. इस बुक बैंक की शुरुआत के साथ ही बाहरी जिला पुलिस ने कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत आमजन की मदद करने की अपनी प्रतिबद्धता को साबित किया है.

बाहरी जिला पुलिस ने इस बुक बैंक की शुरुआत सोमवार को सुल्तानपुरी थाने से की, जिसमें बाहरी जिला पुलिस उपायुक्त हरेंद्र सिंह मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए. कार्यक्रम के दौरान एडिशनल डीसीपी अमित वर्मा, SINI फाउंडेशन की संस्थापक नीतू सिंह सहित समाज के अन्य कई लोग मौजूद रहे. साथ ही इस मौके पर पुलिस पब्लिक लाइब्रेरी को भी शुरुआत की गई. इस बुक बैंक के माध्यम से बाहरी जिले के डीसीपी हरेंद्र सिंह ने जरूरतमंद लोगों को किताबें वितरित की गईं. कार्यक्रम के दौरान बुक बैंक में पुस्तक देने वालों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित भी किया गया.

इसे भी पढ़ें:Delhi Electricity Subsidy: LG ने CM केजरीवाल को पत्र लिखकर जताया कड़ा विरोध, मांगा ये सबूत

गौरतलब है कि सामुदायिक पुलिसिंग के तहत यह पहल जरूरतमंद लोगों को पुस्तकालय और पुस्तकों की सेवाओं का उपयोग करने का अवसर प्रदान करेगा, जो राष्ट्र निर्माण में बहुत योगदान देगी. बता दें, बुक बैंक के माध्यम से बाहरी जिले के दिल्ली पुलिस के निवासियों और कर्मचारियों से हजारों किताबें एकत्र की गई थी, जिसमें छात्रों के अभिभावकों से पुरानी किताबें दान करने की अपील की गई थी. जिसे एक पुस्तकालय के रूप में एकत्र किया गया. इस पहल के तहत लोगों ने बड़े उत्साह के साथ हजारों किताबें दान की.

इसे भी पढ़ें:गोपाल इटालिया की गिरफ्तारी पर AAP ने ट्वीट कर कहा- गुजरात में शानदार प्रदर्शन से बौखलाई भाजपा

ABOUT THE AUTHOR

...view details