दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

पेस्टिसाइड की खरीद पर बवाल! NDMC ने हेल्थ डिपार्टमेंट को भेजा नोटिस

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के विजिलेंस विभाग ने हेल्थ डिपार्टमेंट को अत्यधिक मात्रा में पेस्टिसाइड खरीदने को लेकर नोटिस भेजा है. साथ ही जल्द से जल्द से इसका जवाब भी मांगा है.

By

Published : Aug 6, 2019, 10:59 AM IST

उत्तरी दिल्ली नगर निगम etv bharat

नई दिल्ली: उत्तरी दिल्ली नगर निगम में हंगामा खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है. अब एक बार फिर हंगामा होता नजर आ रहा है.

उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने इस साल अत्यधिक मात्रा में पेस्टिसाइड्स खरीद लिए हैं, जिनकी कीमत करोड़ों रुपये बताई जा रही है. इस सब को लेकर उत्तरी दिल्ली नगर निगम के विजिलेंस विभाग ने निगम के हेल्थ विभाग को नोटिस देकर जवाब मांगा है.

NDMC पर अत्यधिक मात्रा में पेस्टिसाइड खरीदने का आरोप

क्या है मामला
आपको बता दें कि इस साल दक्षिण दिल्ली नगर निगम और पूर्वी दिल्ली नगर निगम में जितना पेस्टिसाइड खरीदा है, उससे 10 से 15 गुना ज्यादा पेस्टिसाइड उत्तरी दिल्ली नगर निगम 25 से 30% ज्यादा कीमत देकर खरीदा है.

एक तरफ दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने इस साल अभी तक सिर्फ 2160 किलो पेस्टिसाइड्स का इस्तेमाल किया है, जिसकी कीमत 57 लाख रुपये बताई जा रही है. वहीं उत्तरी दिल्ली अभी तक 14000 किलो पेस्टिसाइड का इस्तेमाल कर चुका है जिसकी कीमत 3 करोड़ 70 लाख रुपये है.

मच्छरों के लिए होता है पेस्टिसाइड का उपयोग
उत्तरी दिल्ली नगर निगम पेस्टिसाइड का इस्तेमाल अपने क्षेत्र में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया के मच्छरों को मारने के लिए कर रहा है और इन दवाइयों का इस्तेमाल उत्तरी दिल्ली नगर निगम क्षेत्र में पड़ने वाले नालों पर किया जाता है, क्योंकि उत्तर दिल्ली का क्षेत्र बहुत बड़ा है. ऐसे में उसके क्षेत्र में आने वाले नालों की संख्या भी बहुत ज्यादा है. लेकिन पेस्टिसाइड्स की मात्रा का इतनी ज्यादा तादात में होना भी हैरान करता है.

दोषी व्यक्ति पर होगी सख्त कार्रवाई
स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन जयप्रकाश ने कहा वह पूरे मामले का संज्ञान ले रहे हैं और जो भी व्यक्ति दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई भी होगी. क्योंकि, निगम में भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details