दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

लोकसभा चुनाव 2019: दिल्ली पुलिस तैयार, कुछ इस तरह करवाएगी निष्पक्ष मतदान

पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने कहा कि चुनाव के दौरान अगर कोई धनबल का प्रयोग करता है तो उसे रोकना पुलिस की जिम्मेदारी है. चुनाव के दौरान निष्पक्षता के साथ काम करना होगा. यह निष्पक्षता सिपाही से लेकर वरिष्ठ अधिकारियों तक में होनी चाहिए.

By

Published : Apr 13, 2019, 8:33 AM IST

लोकसभा चुनाव 2019: दिल्ली पुलिस तैयार

नई दिल्ली: राजधानी में लोकसभा चुनाव को एक महीने से भी कम समय रह गया है. जल्द ही प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल करेंगे और फिर चुनावी हलचल तेज हो जाएगी. चुनाव के दौरान पुलिस की क्या भूमिका रहेगी और उन्हें किस तरह से काम करना है, इसे लेकर पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने शुक्रवार को उत्तरी रेंज के पुलिसकर्मियों के साथ बैठक की. उन्होंने बताया कि चुनाव में किस तरह से पुलिस को काम करना है.

जानकारी के अनुसार शाहबाद डेरी स्थित दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑडिटोरियम में शुक्रवार को पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में कमिश्नर अमूल्य पटनायक के अलावा विशेष कमिश्नर संदीप गोयल, संयुक्त आयुक्त मनीष अग्रवाल, उत्तरी रेंज के सभी डीसीपी, एडिशनल डीसीपी, एसीपी, एसएचओ, सब इंस्पेक्टर और सिपाही ने भाग लिया. इस बैठक का मुख्य मकसद जमीनी स्तर पर काम करने वाले पुलिसकर्मियों को यह बताना था कि उन्हें आगामी लोकसभा चुनाव में किस तरह से काम करना है.

'शराब-हथियार पर वार'
इस बैठक में बताया गया कि सबसे पहले चुनाव के दौरान उन्हें निष्पक्षता के साथ काम करना होगा. यह निष्पक्षता सिपाही से लेकर वरिष्ठ अधिकारियों तक में होनी चाहिए. पुलिसकर्मियों को बताया गया कि अवैध शराब और हथियारों के खिलाफ वह लगातार अभियान चलाएं और इन्हें लेकर कार्रवाई करते रहे. इसके साथ ही राजधानी में किसी प्रकार की आतंकी घटना ना हो इसे लेकर भी पुलिस को अलर्ट रहने की आवश्यकता है. पुलिस कमिश्नर ने कहा अवैध शराब हथियार और मादक पदार्थ की तस्करी को ध्यान में रखते हुए बॉर्डर वाले इलाकों में लगा कर जांच करनी चाहिए. इसके साथ ही पड़ोसी राज्य की सीमा पर संयुक्त रूप से बॉर्डर की चेकिंग और गश्त करने के निर्देश उन्होंने दिए.

'धन-बल के खिलाफ करें कार्रवाई'
पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने कहा कि चुनाव के दौरान अगर कोई धनबल का प्रयोग करता है तो उसे रोकना पुलिस की जिम्मेदारी है. इसे लेकर उन्हें सख्त कार्रवाई करनी चाहिए. इसके अलावा विभिन्न राजनीतिक पार्टियों की आयोजित होने वाली रैली में सुरक्षा प्रदान करना भी पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है. उन्होंने पुलिसकर्मियों को निर्देश दिए कि वह चुनाव के दौरान सड़क पर होने वाले अपराधों को लेकर खास तौर पर काम करें और इस तरह के अपराध पर लगाम लगाएं. कमिश्नर ने जमीनी स्तर पर काम करने वाले सिपाही से लेकर सब इंस्पेक्टर पुलिस कर्मियों से भी बातचीत की और उन्हें बेहतर काम के लिए प्रोत्साहित किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details