दिल्ली

delhi

CBSE के मुख्य विषयों में आज अंग्रेजी की परीक्षा

By

Published : Mar 2, 2019, 12:54 PM IST

सीबीएसई की दसवीं-बारहवीं की मुख्य परीक्षाएं शनिवार से शुरू हो गई हैं. शनिवार को बारहवीं कक्षा की अंग्रेजी इलेक्टिव और अंग्रेजी कोर की परीक्षा है, जबकि दसवीं की इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की परीक्षा है. इससे पहले दोनों कक्षाओं के वोकेशनल विषयों की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो चुकी है.

CBSE के मुख्य विषयों में आज अंग्रेजी की परीक्षा

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई ) की मुख्य विषय की परीक्षा 2 मार्च से शुरू हो गई है. जिसमें 12वीं क्लास की अंग्रेजी विषय की परीक्षा पहली है. परीक्षा सुबह 10:30 बजे से शुरू हुई है और दोपहर 1:30 बजे खत्म होगी.

बता दें कि 12वीं क्लास में परीक्षा के लिए कुल 12,87,359 छात्र शामिल हो रहे हैं. बोर्ड की परीक्षा 4,974 केंद्रों पर आयोजित की जा रही है. इसके अलावा 78 केंद्र विदेशों में बनाए गए हैं. वहीं, इस बार छात्रों को 10 मिनट पेपर पढ़ने का समय भी दिया गया है.

स्कूल में भी एडमिट कार्ड ले सकते हैं छात्र
बता दें कि परीक्षा में बैठने को लेकर छात्र के पास एडमिट कार्ड और स्कूल यूनिफॉर्म में आना अनिवार्य है. वहीं, अगर कोई छात्र किसी कारण वश एडमिट कार्ड घर पर भूल जाता है. उस स्थिति में सीबीएसई ने स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि वह स्कूल में एडमिट कार्ड डाउनलोड कर दे सकते हैं.

CBSE के मुख्य विषयों में आज अंग्रेजी की परीक्षा

3 बार होगी सरप्राइस विजिट
बता दें कि मुख्य परीक्षा की अवधि 3 घंटे की है. परीक्षा के दौरान सीबीएसई ने निर्देश दिए हैं कि हर कक्षा में कम से कम 3 बार सरप्राइस विजिट होगी और एक क्लास में केवल 24 बच्चे ही बैठेंगे, जिससे कि किसी भी तरह की गलत गतिविधि ना हो सके. सीबीएसई की 12वीं क्लास की परीक्षा 3 अप्रैल को खत्म होगी और दसवीं क्लास की परीक्षा 29 मार्च को खत्म होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details