दिल्ली

delhi

पैरों में छाले और पेट की भूख के बावजूद पैदल पलायन करने को मजबूर हैं मजदूर

By

Published : May 15, 2020, 4:35 PM IST

प्रवासी मजदूरों का कहना है कि काम बंद होने के कारण उनके पास कोई रोजगार नहीं है खाना खत्म हो चुका है. वो लोग यहां भूख से परेशान है और उनके माता-पिता गांव में परेशान हो रहे हैं. इसलिए उन्होंने पैदल ही अपने घर जाने का मन बनाया. कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन लगे हुए 2 महीने से ज्यादा का वक्त हो गया.

arrangement for labors going bihar from haryana
पैदल पलायन करने को मजबूर है मजदूर

नई दिल्ली: सरकारी दावों के बीच अभी भी प्रवासी मजदूरों का पैदल पलायन लगातार जारी है. दिल्ली के बुराड़ी इलाके में भी ऐसे ही मजदूरों को देखा गया, जो कि हरियाणा के सोनीपत से पैदल अपने घर को निकले थे और बुराड़ी इलाके में इन्हें पुलिस ने रोककर इनके खाने का और रहने का बंदोबस्त कराया.

पैदल पलायन करने को मजबूर है मजदूर

पैदल बिहार जा रहे प्रवासी मजदूर

प्रवासी मजदूरों का कहना है कि काम बंद होने के कारण उनके पास कोई रोजगार नहीं है खाना खत्म हो चुका है. वो लोग यहां भूख से परेशान हैं और उनके माता-पिता गांव में परेशान हो रहे हैं. इसलिए उन्होंने पैदल ही अपने घर जाने का मन बनाया. कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन लगे हुए 2 महीने से ज्यादा का वक्त हो गया. ऐसे में समय के साथ-साथ गरीब मजदूरों की समस्या भी बढ़ती जा रही है. काम बंद होने के चलते उनके पास अपने बच्चों और परिवार के पेट भरने के लिए राशन खत्म हो चुका है. कमाई नहीं हो रही. इसलिए अब इन गरीब मजदूरों ने हरियाणा से मध्य प्रदेश तक का सफर पैदल ही तय करने का मन बना लिया.

मजदूरों की पुलिस ने की मदद

महिलाएं छोटे-छोटे बच्चों को गोद में लेकर कई 100 किलोमीटर पैदल सफर तय कर चुकी है और आगे भी भूखे-प्यासे बस चले जा रहे हैं. बुराड़ी इलाके में पहुंचे तो बुराड़ी पुलिस की नजर इन पर पड़ी. जिन्हें यहां पर रोका गया है और इनके रहने और खाने का बंदोबस्त किया जा रहा है. कोशिश की जाएगी कि जल्द ही इनको बस या ट्रेन के माध्यम से इनके गांव उनके परिवार के पास पहुंचाया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details