दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

2022 से पहले लैंडफिल मुक्त होगा भलस्वा, 9 मशीनें लगातार कर रही है कूड़े का निस्तारण

निरीक्षण के दौरान मेयर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह इस कार्य में तेजी लाएं साथ ही मेयर ने कहा कि उत्तर दिल्ली नगर निगम लैंडफिल साइट पर कचरे की मात्राओं को कम करने के लिए गंभीर प्रयास कर रही है.

By

Published : Feb 21, 2020, 8:26 PM IST

Updated : Feb 21, 2020, 11:06 PM IST

Bhalswa landfill site will be end in 2022
2022 से पहले लैंडफिल मुक्त होगा भलस्वा, 9 मशीनें लगातार कर रही है कूड़े का निस्तारण

नई दिल्ली:उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मेयर ने डिप्टी मेयर के साथ भलस्वा लैंडफिल साइट का दौरा किया. उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मेयर अवतार सिंह ने पिछले दिनों से डिप्टी मेयर योगेश वर्मा के साथ भलस्वा लैंडफिल साइट पर चल रहे कूड़े के निस्तारण के कार्य की प्रगति की जांच हेतु निरीक्षण किया.

कई अधिकारी रहे मौजूद

निरीक्षण के दौरान भलस्वा के पार्षद विजय भगत और निगम के मुख्य अधिकारी मौजूद थे. निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने मेयर को बताया कि वर्तमान में 12 मशीनें कचरे के निस्तारण कार्य में लगी हुई हैं. जिसमें 9 मशीनें एक साथ लगातार चलती है. अधिकारियों ने कहा कि प्रत्येक मशीन प्रतिदिन 300 टन कूड़े को अलग करती है. मशीन कूड़े को तीन हिस्सों में विभाजित कर रही है.

निरीक्षण के दौरान मेयर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह इस कार्य में तेजी लाएं साथ ही मेयर ने कहा कि उत्तर दिल्ली नगर निगम लैंडफिल साइट पर कचरे की मात्राओं को कम करने के लिए गंभीर प्रयास कर रही है. कूड़े के निस्तारण के लिए लगातार अथक प्रयास किए जा रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि आरडीएफ के निपटान की प्रक्रिया चल रही है इसके लिए निगम ने निविदा आमंत्रित की है जो अंतिम चरण में है.


इस तरीके से खत्म होगा लैंडफिल साइट
भलस्वा लैंडफिल साइट के मुद्दे के ऊपर ईटीवी भारत की टीम से उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मेयर अवतार सिंह ने बात करते हुए कहा कि अगले 2 साल में हमारा पूरा प्रयास है कि भलस्वा लैंडफिल साइट को पूरे तरीके से खत्म कर दिया जाए और और इसके लिए नगर निगम अथक प्रयास भी कर रही है. लैंडफिल साइट पर लगी मशीनें कूड़े को तीन भागों में अलग कर रही हैं मिट्टी, प्लास्टिक और कपड़े के साथ-साथ धातुओं को अलग-अलग भागों में बांटा जा रहा है. मिट्टी के निस्तारण के लिए निगम ने उसका प्रबंध कर लिया है. जिससे कि मिट्टी का सही इस्तेमाल हो सके.

Last Updated : Feb 21, 2020, 11:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details