दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

नोएडा के सेक्टर-63 इलेक्ट्रानिक सिटी तक के विस्तार पर मेट्रो ट्रायल रन शुरू

नोएडा के सेक्टर-32 सिटी सेंटर से सेक्टर-63 इलेक्ट्रानिक सिटी तक ब्लू लाइन मेट्रो के दौड़ने का रास्ता लगभग साफ हो गया है. सोमवार को इस कॉरिडोर पर रेलवे के सेफ्टी कमिश्नर ने हर स्टेशन पर बारीकी से सुरक्षा के मानकों को चेक किया. संभावना जताई जा रही है कि 8 मार्च को प्रधानमंत्री इसे हरी झंडी दिखा सकते हैं.

8 मार्च को पीएम दिखा सकते हैं हरी झंडी

By

Published : Mar 5, 2019, 4:28 AM IST

नई दिल्ली/नोएडा: दिल्ली के द्वारका सेक्टर-21 से नोएडा सिटी सेंटर तक ब्लू लाइन मेट्रो का संचालन किया जा रहा है. सिटी सेंटर से नोएडा के सेक्टर-63 इलेक्ट्रानिक सिटी तक के विस्तार पर ट्रायल रन शुरू हो गया है. इसके साथ ही चीफ कमिश्नर रेलवे सेफ्टी शैलेंद्र पाठक ने इस रूट पर पडऩे वाले हर स्टेशन पर बारीकी से सुरक्षा की जांच की. सिग्नल, ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर इंटरचेंज, ट्रैक सिस्टम और ओवर हेड इलेक्ट्रिफिकेशन (ओएचई) की भी जांच की. सुरक्षा जांच में सफल होने के बाद यह सेक्शन यात्रियों के लिए खोलने का रास्ता साफ हो जाएगा.

ब्लू लाइन की लंबाई बढ़ेगी
वर्तमान में ब्लू लाइन की लंबाई 49.93 किमी है. इस सेक्शन के खुलने से सेक्शन की लंबाई बढ़कर 56.73 किमी हो जाएगी. इस सेक्शन का सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन ग्रेटर नोएडा जाने वाली एक्वा लाइन के पास होगा. इस 6.8 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड मेट्रो ट्रैक कॉरिडोर में 6 मेट्रो स्टेशन बनाए गए हैं. ये स्टेशन सेक्टर 34, सेक्टर 52, सेक्टर 61, सेक्टर 59, सेक्टर 62 और इलेक्ट्रॉनिक सिटी के नाम से जाना जाएगा.

8 मार्च को पीएम दिखा सकते हैं हरी झंडी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 मार्च को दिल्ली के शाहदरा से गाजियाबाद के नये बस अड्डे तक के मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत करेंगे. संभावना जताई जा रही है कि उसी दिन प्रधानमंत्री सेक्टर-63 इलेक्ट्रॉनिक सिटी से ब्लू लाइन मेट्रो के विस्तार को भी हरी झंडी दिखाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details